खाने की आदतों में तुंरन्त लाये सुधार नहीं तो हो सकती है ये घातक बिमारी,पढ़िए पूरी जानकारी

देर रात डिनर करने की बुरी आदत इंसान को बड़ी मुसीबत में खड़ा कर सकती है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रात में देर से भोजन करने वाले लोगों में ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर की बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है. ये शोध एक खाने-पीने की आदतों से जुड़े एक ऐसे
 | 
खाने की आदतों में तुंरन्त लाये सुधार नहीं तो  हो सकती  है ये घातक बिमारी,पढ़िए पूरी जानकारी

देर रात डिनर करने की बुरी आदत इंसान को बड़ी मुसीबत में खड़ा कर सकती है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रात में देर से भोजन करने वाले लोगों में ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर की बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है. ये शोध एक खाने-पीने की आदतों से जुड़े एक ऐसे डेटा पर आधारित है, जिसमें लोगों से नींद और खाने की टाइमिंग को लेकर सवाल किए गए थे.

खाने के तुरंत बाद सोना पढ़ सकता है भारी
शोधकर्ताओं ने इस रिपोर्ट में दावा किया कि रात में खाने के तुरंत बाद सोने वालों में कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है. रात में खाने के बाद दो घंटे या उससे ज्यादा देर तक जागने वालों में ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 20 प्रतिशत तक कम पाया गया. रात में देर से भोजन करने वालों की टाइमिंग को लेकर भी वैज्ञानिकों ने चौंकाने वाले आंकड़े सामने रखे

किन लोगों में कैंसर का खतरा ज्यादा
शोधकर्ताओं ने इस स्टडी में प्रोस्टेट कैंसरके 621 मामले और ब्रेस्ट कैंसर के 1205 मामलों पर गौर किया था, जिनमें 872 पुरुष और 1321 महिलाएं शामिल थीं. इसके बाद इन लोगों की नींद और खाने-पीने की आदतों की तुलना सामान्य लोगों की आदतों से की गई.

9 बजे से पहले खाने वाले सुरक्षित
शोधकर्ताओं ने रात 9 बजे से पहले डिनर करने वालों में कैंसर के खतरे की संभावना कम बताई गई है. उनका कहना है कि रात 10 बजे के बाद डिनर करने वालों में 9 बजे से पहले खाने वालों की तुलना में कैंसर का जोखिम ज्यादा रहता है. ये आंकड़े फूड और कैंसर पर स्टडी में बॉडी के इंटरनल क्लॉक या स्कार्डियन रिदम्स के महत्व पर जोर देते हैं. कैंसर की रोकथाम के लिए फूड से जुड़ी सिफारिशों को लागू करने की आवश्यकता है, जिसमें न सिर्फ उसके प्रकार बल्कि क्वॉलिटी पर भी ध्यान देना जरूरी है.

खाने की चीजों का कैंसर से कनेक्शन- ‘मेडिकल न्यूज टुडे’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, खाने की आदतों के कारण कैंसर का खतरा कम या ज्यादा हो सकता है. खान-पान में तरह-तरह की चीजें शामिल होने की वजह से ये पता लगाना मुश्किल है कि आखिर डाइट में कौन सी चीज कैंसर का खतरा बढ़ाती है. हालांकि, डॉक्टर्स इसके लिए कुछ चीजों को बड़ा जिम्मेदार मानते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड, शुगर ड्रिंक्स, अल्ट्रा प्रोसेस्ड सूप या मीट, एल्कोहल, धूम्रपान और हाई प्रोटीन डाइट से भी कैंसर का खतरा रहता है. इसके अलावा ऐसे फूड प्रोडक्ट्स जिनमें शुगर, रिफाइनरी तेल या फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, कैंसर का खतरा बढ़ाती हैं.