iimt haldwani

भूख से तड़प रहा ये देश, पालतू जानवरों को मारकर खा रहे यहां के लोग , युद्ध के बन रहे हैं यहां आसार

276

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : एक समय था जब वैनेजुएला के लोग कारपेट से नीचे पैर तक नहीं रखते थे। वहीं की महिलाए विश्व का सबसे महंगा कॉस्मेटिक सामान का इस्तेमाल करती थी। इसी के चलते वहां की महिलाओं को विश्व की सबसे सुंदर महिला माना जाता था। इस देश में तेल के भंडार भरे है। लेकिन यहां के हालात ऐसे है कि यहां के लोग खाने के दाने-दाने के लिए तरस रहे हैं। साउथ अमेरिका के देश वेनेजुएला में हालात पूरी तरह से बिगड़ चुके हैं। खाने को लेकर वहां चोरी और लूटपाट हो रही है। स्टोर्स में घुसकर लोग खाने का सामान लूट रहे हैं। भूख मिटाने के लिए कुछ भी कर जाने को लोग मजबूर हैं। बता दें कि यह देश अमेरिका के साथ दुश्मनी की सजा भुगत रहा है। सोशल मीडिया पर लूटपाट की कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं। लेकिन एक दिल दहला देने वाला वीभत्स वीडियो वायरल हो रहा है।

amarpali haldwani

animals

गाय को मारकर खा रहे यहां के लोग

भूख से तड़प रहे लोगों ने गाय को मार दिया और अपना-अपना हिस्सा लेकर घर चले गए। वीडियो में सुनाई दे रहा है कि लोग चिल्ला रहे हैं- “वो लोग काफी भूखे हैं और शिकार कर रहे हैं। ” लोगों ने खेत में घुसकर पहले गाय तो पत्थरों से मारा फिर उसको घेर लिया। एक हालिया सर्वे में यह बात सामने आई थी कि 90 फीसदी वेनेजुएला के नागरिक गरीबी में रह रहे हैं और 60 फीसदी लोग भुखमरी से जूझ रहे हैं।

vene-1

आर्थिक मंदी की वजह से वेनेजुएला के हालात खराब

दरअसल ये ममला है साउथ अमेरिका के देश वेनेजुएला का जहां हालात बहुत ज्यादा बिगड़ चुके हैं। आर्थिक स्थिति खराब होने के बाद वहां के लोग भूख से मर रहे हैं। वहां की करंसी कागज का टुकड़ा बन गयी है। लोग अपनी भूख मिटाने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। जैसा कि कुछ लोग चोरी करके, स्टोर्स में घुसकर अपनी भूख मिटा रहे हैं। अब जब उपरोक्त तरीके अपनाने से भी बात नहीं बनी तो लोगों ने गाय को मारना शुरू कर दिया, और खाने के लिए अपना -अपना हिस्सा लेकर घर चले गए। लोगों ने खेत में घुसकर पहले गाय को पत्थरों से मारा फिर उसको घेर लिया। इतना ही नही भूख से परेशान लोगों ने पेट्रोल टैंकर भी लूटने की कोशिश की। सोशल मीडिया पर लूटपाट की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। वेनेजुएला में अभी तक काफी पशुओं को मारा जा चुका है।

क्या है कंगाली की वजह

खबरों की मानें तो वेनेजुएला को ये दिन अमेरिका की वजह से देखने पड़ रहे हैं। इस देश ने अमेरिका से दुश्मनी मोल ले ली जिसकी वजह से इस पर कंगाली छा गई है। वेनेजुएला संकट -भारत की मुद्रा के हिसाब से वेनेजुएला में पेट्रोल पचास पैसे प्रति लीटर मिलता है। इसका मतलब है कि आप एक रुपए में दो लीटर पेट्रोल खरीद सकते हैं। अमेरिका के दबाव की वजह से ओपेक देशों ने वेनेजुएला से मुंह मोड़ लिया है और इस वजह से इतना सस्ता पेट्रोल होने पर भी कोई यहां से पेट्रोल आयात नहीं करना चाहता है। अगर कोई देश वेनेजुएला के साथ व्यापारिक संबंध बनाएगा तो इसका सीधा मतलब होगा कि वो अमेरिका से दुश्मनी ले रहा है और अमेरिका सुप्रीम पॉवर है जो किसी भी नष्ट कर सकती है।

feature

सबसे ज्यादा मिस वल् र्ड का खिताब वेनेजुएला के नाम

इस देश की महिलाओं ने अपनी खूबसूरती और टैलेंट के दम पर सबसे ज्यादा मिस वल्र्डर्ड और यूनिवर्स के खिताब अपने नाम किए हैं। आज इस देश के हालात ऐसे हो गए हैं कि इनके पास दो वक्त की रोटी खाने तक के पैसे नहीं हैं। यहां पर एक वक्त की रोटी के लिए भी बोरी भरकर नोट ले जाने पड़ते हैं।