HBTU ने बनाया एक खास केमिकल, कोरोना को दस मिनट में कर देगा खत्‍म

दुनिया भर में महामारी फैला रहे कोरोना वायरस (Corona virus) को यह केमिकल दस मिनट में खत्म कर देगा। इस केमिकल को एचबीटीयू के पेंट टेक्नोलॉजी विभाग (Department of Paint Technology) ने तैयार किया है। और इसका कोई साइड इफेक्ट (side effect) भी नहीं है। एचबीटीयू की लैब (HBTU Lab) में परीक्षण सफल होने के
 | 
HBTU ने बनाया एक खास केमिकल, कोरोना को दस मिनट में कर देगा खत्‍म

दुनिया भर में महामारी फैला रहे कोरोना वायरस (Corona virus) को यह केमिकल दस मिनट में खत्म कर देगा। इस केमिकल को एचबीटीयू के पेंट टेक्नोलॉजी विभाग (Department of Paint Technology) ने तैयार किया है। और इसका कोई साइड इफेक्ट (side effect) भी नहीं है। 
HBTU ने बनाया एक खास केमिकल, कोरोना को दस मिनट में कर देगा खत्‍म
एचबीटीयू की लैब (HBTU Lab) में परीक्षण सफल होने के बाद सिल्वर नैनो पार्टिकल हाइड्रोजनपर ऑक्साइड केमिकल के सैंपल को जांच के लिए गुड़गांव की एनएबीएल लैब भेजा गया है। विभागाध्यक्ष प्रो. अरुण मैथानी ने दावा किया है कि इस केमिकल से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सैनिटाइजेशन में सोडियम हाइपोक्लोराइट (sodium hypochlorite) केमिकल काफी हानिकारक होते हैं। लोहे पर गिरने से जंग लग रही है। वहीं जब इसका प्रयोग जब कोई व्यक्ति करता है तो उसे एलर्जी और खुजली जैसी दिक्कत हो रही है। प्रो. मैथानी का मानना है कि इस केमिकल का उपयोग (Use of chemical) फल, सब्जी, अस्पताल, स्कूल व होटल आदि जगहों पर किया जा सकता है।