हल्द्वानी- शरीर का बड़ा हुआ है TLC लेवल? तो घबरायें नहीं डॉ. एनसी पांडे की इन टिप्स से खुद को रखें फिट

अगर आपके शरीर में Total leukocytes count यानी टीएलसी लेवल बड़ा है तो खबराइयें नहीं आज अपनी खबर में हम आपको बताने जा रहे है कि टीएलटी बड़ने का क्या कारण होता है, और किस तरह आप अपने शरीर की टीएलसी रिपोर्ट को नार्मल ला सकते है। हल्द्वानी साहस होम्योंपैथिक क्लिनिक के डॉक्टर एनसी पांडे
 | 
हल्द्वानी- शरीर का बड़ा हुआ है TLC लेवल? तो घबरायें नहीं डॉ. एनसी पांडे की इन टिप्स से खुद को रखें फिट

अगर आपके शरीर में Total leukocytes count यानी टीएलसी लेवल बड़ा है तो खबराइयें नहीं आज अपनी खबर में हम आपको बताने जा रहे है कि टीएलटी बड़ने का क्या कारण होता है, और किस तरह आप अपने शरीर की टीएलसी रिपोर्ट को नार्मल ला सकते है। हल्द्वानी साहस होम्योंपैथिक क्लिनिक के डॉक्टर एनसी पांडे ने टीएलसी काउंट को कम करने के लिए होम्योंपैथिक तरीका बताया है।

डॉ. एनसी पांडे ने बताया कि स्वस्थ रहने के लिए आपका खान-पान और साफ सफाई बेहद जरूरी है। वह कहते है कि पिछले कई महीनों से उनके क्लिनिक में ऐसे मरीज आ रहे है जिनके शरीर में टीएलसी लेवक काफी बड़ा हुआ है। उनकी माने तो रोजाना जिदंगी में आपकी छोटी सी लापहवारी टीएलसी लेवल को आपके शरीर में बड़ा देता है।

इस लापरवाही से बचें

अक्सर लोग आपने शरीर में लगी चोट, पेट में दर्द, बुखार इनको नजरअंदाज कर देते है, लेकिन ये रोग ही आपके शरीर में टीएलसी का लेवल बड़ाने का काम करते है। डॉ. पांडे की माने तो टीएलसी लेवल ज्यादा होने पर आपके लिवर में जोर पड़ने लगता है। ऐसे में यूरिन करने भी आपको तकलीफ होती है। खासकर आजकल के लोगो में इस तरह की समस्या लगातार देखने को मिल रही है।

अधिक पानी और उबले खाने से रहे फिट

उनकी माने तो एक नार्मल शरीर में टीएलसी लेवल 10 हजार के कम होना चाहिए, जबकि अस्वस्थ शरीर में इसकी मात्रा 10 , 11, 12 हजार या उससे भी अधिक देखने को मिलती है। उन्होंने हमारी खबर के माध्यम से टीएलसी लेवल को कम करने के लिए होम्योपैथिक दवाईयों के नाम भी साझा किये है, जिसमें Pyrogenium, Hepitica (एक हफ्ते तक चार गोली दिन में चार शाम को), इसके अलावा Serum Ang (एक से डेढ़ महीने तक), शामिल है। वही दवाईयों के साथ उन्होंने पानी का अधिक सेवन और उबला हुआ खाना खाने की सलाह भी टीएलसी के मरीजों को दी है।

यहाँ भी पढ़े

LOCKDOWN: रेलवे व एयरलाइंस ने शुरू की टिकट बुकिंग, इतनी तारीख से कर सकेंगे सफर