हरिद्वार – 15 नवम्बर से खुलेगा राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क, पर्यटक ऐसे करायें ऑनलाइन बुकिंग

कोराना वायरस के चलते धीरे-धीरे सभी पर्यटन स्थलों के खुलने की खबर सामने आ रही है, ऐसे में अब 15 नवंबर से हरिद्वार में राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क को भी खोला जा रहा है, फिलहाल पार्क के संचालन को लेकर पार्क प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिस कारण अब जल्द ही
 | 
हरिद्वार – 15 नवम्बर से खुलेगा राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क, पर्यटक ऐसे करायें ऑनलाइन बुकिंग

कोराना वायरस के चलते धीरे-धीरे सभी पर्यटन स्थलों के खुलने की खबर सामने आ रही है, ऐसे में अब 15 नवंबर से हरिद्वार में राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क को भी खोला जा रहा है, फिलहाल पार्क के संचालन को लेकर पार्क प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिस कारण अब जल्द ही पर्यटक पार्क में भ्रमण का आनंद ले सकेंगे।

आपकों बता दें कि राजाजी पार्क में हर साल देश और विदेश से पर्यटक पार्क में भ्रमण के लिये आते है। इसीलिये अब पार्क को आगामी 15 नवम्बर से खोला जा रहा है। जानकारी के मुताबिक हर साल पार्क 15 नवंबर से खुलता है और 15 जून को बंद हो जाता है। सात महीने पार्क पर्यटकों से गुलजार रहता है। ऐसे में पार्क में देशी पर्यटकों के लिए 150 और विदेशी पर्यटकों के लिए 550 रुपये प्रवेश शुल्क है।

बता दें कि पार्क प्रशासन पार्क में अलग.अलग रेंज में सफारी करने के लिए प्रतिदिन 300 वाहनों को अनुमति देगा। पर्यटकों के निजी वाहनों को पार्क में प्रवेश नही दिया जायेगा। अधिकृत वाहनों की बुकिंग करवाकर ही पर्यटक पार्क का आनंद ले सकेंगे।

पार्क खोलने की तैयारियां अंतिम चरण में

पार्क के वार्डन कोमल सिंह ने बताया कि पार्क खोलने की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। पार्क में कुल सात रेंज हैं। इनमें पांच रेंज में पर्यटक सफारी के लिए आते हैं। चीला और मोतीचूर रेंज पर्यटकों की पहली पसंद हैं कोमल का कहना है, कि सफारी के लिए 150 किमी का ट्रैक तैयार हो गया है। असके लिये अभी कुछ जगहों से काम चल रहा है। उन्होने बताया कि 10 नवंबर तक सभी काम पूरे हो जाएंगे। फिलहाल सफारी के लिए ऑनलाइन एडवांस बुकिंग खोल दी गई है।