हरिद्वार- 100 बीघा जमीन पर बनेगा मेडिकल डिवाइस पार्क, केन्द्र सरकार ने दिया हुक्मनामा

केन्द्र सरकार ने स्वास्थ्य को विषय बनाकर हरिद्वार में लगभग सौ एकड़ जमीन पर मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने का फैसला किया है। इसके अतिरिक्त केन्द्र सरकार ने उत्तराखंड के साथ ही गुजरात में मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने का आदेश दिया है पार्क को बनाने में लगभग 90 प्रतिशत वित्तिय सहायता केन्द्र सरकार द्वारा दी जाएगी।
 | 
हरिद्वार- 100 बीघा जमीन पर बनेगा मेडिकल डिवाइस पार्क, केन्द्र सरकार ने दिया हुक्मनामा

केन्द्र सरकार ने स्वास्थ्य को विषय बनाकर हरिद्वार में लगभग सौ एकड़ जमीन पर मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने का फैसला किया है। इसके अतिरिक्त केन्द्र सरकार ने उत्तराखंड के साथ ही गुजरात में मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने का आदेश दिया है पार्क को बनाने में लगभग 90 प्रतिशत वित्तिय सहायता केन्द्र सरकार द्वारा दी जाएगी। सरकार का कहना है कि ये पार्क आधुनिक सुविधाओं से तैयार होगा और पार्क के बन जाने के बाद बड़ी कम्पनियों को मेडिकल से सम्बंधित उपकरण को बनाने के लिए जमीन का कुछ भाग दे दिया जाएगा।

हरिद्वार- 100 बीघा जमीन पर बनेगा मेडिकल डिवाइस पार्क, केन्द्र सरकार ने दिया हुक्मनामा

केन्द्र सरकार ने भारत को बढ़़ावा देते हुए यहां पर मेडिकल पार्क बनाने का फैसला किया है इसके अतिरिक्त पहले भी सरकार ने चार अन्य राज्यों में भी मेडिकल पार्क बनाने का फैसला करते हुए अनुमति प्रदान की थी ये वे चार राज्य थे केरल, तमिलनाडू, आंघ्रप्रदेश एवं तेलंगाना। केन्द्र सरकार का कहना है कि पार्क में सर्जिकल और मेडिकल उपकरण बनाने के लिए लगभग दस हजार से बीस हजार वर्ग फीट के तैयार प्लाॅट उपकरण निर्माता कम्पनियों को दिये जाएगें जिसमे हर सुविधा की व्यवस्था की जाएगी,

उपकरण निर्माता कम्पनियों में सरकार ने जापान की कम्पनियों के साथ सम्पर्क किया है केन्द्र सरकार ने इन कम्पनियों को उत्तराखंड में लाने के लिए कम्पनियो के मालिकों के साथ बातचीत की है सौ एकड़ भूमि जो पार्क के लिए चुनि गई है उस पर मेडिकल उपकरण बनाने वाली कम्पनियां प्रवेश करेंगी जिस कारण राज्य की आर्थिक स्थति में काफी सुधार आने की सम्भावना होगी तथा बेरोजगारों को रोजगार मिलने की भी सम्भावनाएं उत्पन्न हो सकती है।