drishti haldwani

हर जॉब Interview में पूछे जाते हैं ये कॉमन सवाल, ऐसे दें इन सवालों का जवाब, पहली बार में मिलेगी सफलता

162

अपने Career को सक्सेसफुल बनाने के लिए सबसे जरूरी है एक अच्छी सी जॉब, लेकिन बेरोजगारी के इस आलम में एक अच्छी जॉब पाना बेहद मुश्किल काम हो गया है। भारत जैसे देश में जहां पर औसतन हर एक जॉब के लिए हजार से ज्यादा लोग अप्लाई करते है तो कह सकते है कि यहां पर Job पाना पहले के मुकाबले ज्यादा मुश्किल काम हो गया है. एक अच्छी जॉब पाने के लिए सबसे जरूरी है इंटरव्यू (Interview), अगर आपके पास डिग्री है लेकिन आप इंटरव्यू में अच्छे से परफॉर्म नही कर पा रहे है तो आपको जॉब मिलना मुश्किल ही नही नामुमकिन है। दरअसल इंटरव्यू का मतलब ही यही है कि आपमें ऐसा क्या है जो आपको औरों से अलग करता है. इसलिए आज हम यहां पर आपको जॉब इंटरव्यू से सम्बंधित  कॉमन सवालों के बारे में बताने जा रहे है जो लगभग सभी जॉब इंटरव्यू में पूछे जाते है।

iimt haldwani

interview-fails

अपने बारे में कुछ बताइए

आमतौर पर इसी प्रश्न से इंटरव्यू की शुरुआत होती है। अगर आप अनुभवी हैं, तो इस सवाल का जवाब अपनी पिछली जॉब के बारे में बताते हुए अपनी 2-3 उपलब्धियों को बताकर दें। अगर आप एक फ्रेशर हैं, तो अपनी क्वॉलिफिकेशन, क्वॉलिटीज और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के बारे में बताएं।

आप हमारी कंपनी से क्यों जुडऩा चाहते हैं ?

इसके जरिए इंटरव्यू पैनल जॉब के लिए आपके समर्पण को जानने की कोशिश करता है। आप जॉब रिक्वायरमेंट्स के अनुसार अपना जवाब दें और उन्हें बताएं कि आप इन रिक्वायरमेंट्स को पूरा करने के लिए कितने पैशनेट हैं और आपमें इसकी क्षमता भी मौजूद है।

inter

आपकी सबसे बड़ी स्ट्रेंथ क्या है ?

यह सवाल उम्मीदवारों के लिए अपनी क्षमता को हाइलाइट करने का एक अवसर है। आप अपने उन गुणों के बारे में बताएं, जो उस जॉब प्रोफाइल के लिए अनुकूल हों। आप कुछ कॉमन क्वॉलिटीज जैसे एक्सिलेंट कम्युनिकेटर, हार्डवर्किंग एटीट्यूड, टीम प्लेयर आदि को भी शामिल कर सकते हैं।

आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?

यह एक ट्रिकी क्वेश्चन (question) है। सीधे तौर पर इसका उत्तर देने का मतलब है, अपनी ही कमजोरियों को इंटरव्यू पैनल के सामने उजागर कर देना। इसका उत्तर देने का सबसे अच्छा तरीका है ऐसे गुणों को कमजोरी के तौर पर प्रस्तुत करना, जो बहुत कम लोगों में होते हैं, जैसे मॉडेस्टी, पंक्चुएलिटी, फ्लेक्सिबिलिटी, हर सिचुएशन में पॉजिटिव रहने की एबिलिटी आदि।

आपकी ड्रीम जॉब क्या है?

इस प्रश्न के माध्यम से यह जानने की कोशिश की जाती है कि मौजूदा जॉब प्रोफाइल से आपकी सोची हुई जॉब कितनी मैच करती है और आप उस माहौल में काम कर पाएंगे या नहीं। इस प्रश्न का उत्तर देने से पहले जॉब प्रोफाइल के बारे में अच्छी तरह से जान लें और उसी के अनुसार जवाब दें।

inter1

आपके करियर में गैप क्यों है ?

जाहिर है, इसका उत्तर देने के लिए आपको अपनी पृष्ठभूमि के बारे में बताना होगा। अगर एक भी निगेटिव इंप्रेशन इंटरव्यू पैनल पर पड़ा,, तो आप रिजेक्ट भी हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपके करियर में कोई गैप है या पढ़ाई में गैप हुआ है, तो पैनल को उसका सही-सही कारण बताएं। आपके बताने का तरीका कन्विंसिंग और पॉजिटिव होना चाहिए।

आपने अपनी पिछली जॉब क्यों छोड़ी/ क्यों छोड़ना चाहते हैं?

सबसे महत्वपूर्ण सवाल जिसके बिना कोई भी जॉब इंटरव्यू पूरा नही होता है। इस सवाल का जवाब देते समय आपके पास कोई सॉलि़ड रीजन होना चाहिए कि असल में आप अपनी पिछली नौकरी क्यों छोड़ना चाहते है। इस सवाल का जवाब देते समय आप कभी भी अपने पिछले संस्थान की कमियों या बुराईयों के बारे में बात ना करे। इस सवाल से नियोक्ता ये जानना चाहता है कि कहीं आपको अपने पिछले संस्थान से किसी तरह की कोई समस्या तो नही है। इसके अलावा ये भी जानने की कोशिश की जाती है कि दूसरों को लेकर आपकी सोच और स्वभाव कैसा है। याद रखिए, आपको अपने पिछले एंप्लॉयर या एक्स बॉस के बारे में इंटरव्यू में कभी कोई नकारात्मक बात नहीं कहनी चाहिए। इससे आप ही का इंप्रेशन खराब होगा। आप कुछ ठोस कारण, जैसे करियर ग्रोथ, फाइनेंशियल स्टेबिलिटी, जॉब सिक्योरिटी आदि बता सकते हैं।

inter2

आप प्रेशर या स्ट्रेस से कैसे डील करते हैं?

आपको ऐसा उत्तर देना चाहिए, जिससे यह पता चले कि आप तनावपूर्ण परिस्थितियों से कितने प्रोडक्टिव होकर और सकारात्मक तरीके से डील कर सकते हैं। हो सकता है कि इंटरव्यू पैनल आपको कोई टेंस सिचुएशन बताकर पूछे कि आप ऐसे में क्या करेंगे। आप चाहें तो अपना ऐसा कोई अनुभव शेयर कर सकते हैं।

आपकी सैलरी रिक्वायरमेंट क्या है?

अगर आपसे इंटरव्यू पैनल ने यह सवाल पूछा है, तो समझ लीजिए कि अब तक का आपका इंटरव्यू बिल्कुल सही दिशा में गया है। ऐसे समय आपको कोई भी ऐसी डिमांड नहीं करनी चाहिए, जो अब तक की आपकी मेहनत पर पानी फेर दे। इस सवाल का मतलब ये बिल्कुल नही है कि आप चाहे जितनी सैलरी के बारे में बात करें। इस सवाल का जवाब देने के लिए पहले थोड़ी रिसर्च जरूर कर लें, जैसे मार्केट में इस पद को लेकर फ्रेशर और एक्सपीरियंस को कितनी सैलरी दी जा रही है. इसके अलावा आप किसी पुराने व्यक्ति जो कि इस पद पर काम कर चुका है उससे भी बात करके उन्हें बता सकते है। यहां पर आप इस बात का ध्यान रखे की किसी निश्चित रकम की बात ना ही करें तो अच्छा है।

आप खुद को 5 साल बाद कहां देखते हैं?

अगर आपसे यह सवाल पूछा जाए, तो आप अपने भविष्य के लक्ष्यों को लेकर ईमानदार और स्पष्ट रहें। मगर साथ ही दो बातों का ध्यान रखें: एक, पैनल आपके करियर की यथार्थवादी अपेक्षाओं के बारे में जानना चाहता है। दो, आपकी महत्वाकांक्षा में यह जॉब क्या मायने रखती है।

अब तक आपके करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है?

जाहिर है, इस सवाल के जवाब में आपको उन सभी उपलब्धियों के बारे में बताना है जो आपने अपनी पिछली सभी जॉब्स में हासिल कीं। इसमें आपको मिले प्रमोशन, अवॉर्ड्स आदि सभी का जिक्र होना चाहिए।

inter2

आपको इस वेकेंसी के बारे में कहां से पता चला ?

वैसे तो किसी ओपनिंग के बारे में जानने के बहुत से स्रोत होते हैं, लेकिन आपको अपने जवाब के जरिए यह बताना है कि आप कंपनी में काम करने के लिए कितने उत्सुक हैं और उसमें निकलने वाली वेकेंसीज को चेक करते रहते हैं। आप ऐसा भी कुछ कह सकते हैं कि आप टेक्नोलॉजी को लेकर पैशनेट हैं और यह कंपनी इस सेक्टर में सबसे बेहतरीन है।

 हम आपको ही क्यों हायर (Haierh) करें?

इस सवाल का जवाब ऐसा होना चाहिए, जो वेकेंसी की जरूरत से मैच करता हो यानी आपको अपने उन गुणों के बारे में बताना होगा, जिनसे इंटरव्यू पैनल को लगे कि आप उस पद के लिए फिट हैं। हर वेकेंसी की रिक्वायरमेंट में उम्मीदवार के कुछ गुण दिए गए होते हैं। आप उसी के कुछ पॉइंट्स अपने जवाब में शामिल कर सकते हैं।

interview-tips

अपनी पिछली जॉब की चुनौतियों के बारे में बताइए ?

इंटरव्यू पैनल यह जानना चाहता है कि आप संघर्ष से कैसे डील करते हैं। भले ही सवाल आपको कन्फ्यूज करने के लिए हो, लेकिन आपको सभी चुनौतियों को पॉजिटिव तरीके से बताना होगा।

int

 क्या आप कंपनी के बारे में कुछ जानना चाहते हैं ?

ये इंटरव्यू का आखिरी सवाल होता है जब नियोक्ता ये जानना चाहता है कि आप इस जॉब को लेकर कितने सीरियस है। इस सवाल का जवाब देने के लिए आप नियोक्ता से उस पद के बारे में पूछ सकते है। आपकी ड्यूटीज़ क्या रहेंगी, प्रमोशन के बारे में बात कर सकते है, जॉब टाइमिंग और छुट्टियों के बारे में भी बात कर सकते है।

नोट- ये है वो  सवाल है जो अक्सर इंटरव्यू के दौरान पूछे जाते है। अगर आप ये पढ़ रहे है तो इसका मतलब यही है कि आप जल्द ही किसी जॉब इंटरव्यू के लिए जाने वाले है। यहां पर हमने कुछ कॉमन सवालों और उनके संभावित जवाबों के बारे में बात की है। आप निश्चित ही इन सवालों के जवाब जानकर पहले से ज्यादा कॉंफिडेंट होकर इंटरव्यू के लिए जायेंगे।