iimt haldwani

हनुमान जयंती विशेष : पाकिस्तान की संसद में बजरंग बली की गदा का विशेष महत्व

78

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : आज हम आपको पाकिस्तान के बार में एक अनोखी बात बताने जा रहे हैं, जिसे सुनने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे। दरअसल पाकिस्तान की संसद में स्पीकर के डेस्क पर एक गदा रखा हुआ है। संसद रखे इस गदा की तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है। ये तस्वीर पाकिस्तान की संसद की है, जहां स्पीकर के मुख्य डेस्क पर ये गदा रखा हुआ है।

amarpali haldwani

hanuman_

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर

इस तस्वीर को देखने के बाद भारत में हिन्द धर्म के लोग काफी खुश हैं। पाकिस्तान की संसद में भगवान हनुमान जैसा गदा देखकर लोगों का मानना है कि पाकिस्तान में भी भगवान हनुमान की गदा को पूजा जाता है। लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर पर लोगों की सोच यहां गलत हो सकती है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यही है कि गदा का मतलब सिर्फ बजरंग बली ही नहीं होते।

hanuman4

पाकिस्तान की संसद में गदा मौजूद

बात दें कि प्राचीन काल में मुख्य रूप से हथियार के तौर पर इस्तेमाल होने वाले गदा को लेकर और भी कई मायने हैं, लेकिन ये बात तो सच है कि पाकिस्तान की संसद में गदा मौजूद है। लेकिन इसकी वजह क्या है, इसके बारे में कोई खास जानकारी नही हैं। लेकिन गदा को हिन्दू धर्म में कई मायनों में देखा जाता है। हिंदू धर्म के मुताबिक गदा को धारण करने वालों को गुस्सा, लालच, घमंड, वासना और मोह पर नियंत्रण होना चाहिए।

gada2

आजादी से पहले भारत की संसद में गदा का महत्व

एक वेबसाइट के मुताबिक भगवान हनुमान के हथियार जैसा दिखने वाली ये गदा पाकिस्तान के अलावा और भी कई देशों में संसद में रखा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटेन के गुलाम रहे देशों की संसद में ऐसी गदा रखी जाती हैं जहां गदा रखने के पीछे का उद्देश्य यही है कि इससे इंसान का क्रोध, लालच, अहंकार, वासना और मोह को नियंत्रित कर शासन चालने की शक्ति मिले। बतातें चलें कि आजादी से पहले भारत की संसद में भी गदा रखा जाता था। लेकिन बाद में भारत की संसद में गदा को हटा दिया गया।