PMS Group Venture haldwani

हल्द्वानी- राष्ट्रीय योग गौरव सम्मान से सम्म्मानित होंगे योगाचार्य हेमंत जोशी, मिल चुके हैं कई अवार्ड

Haldwani City News, हल्द्वानी निवासी योगाचार्य हेमंत जोशी को योग, ध्यान,प्राण ऊर्जा चिकित्सा, स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में नए अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय योग गौरव सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि हेमंत को योग स्पोर्ट्स फेडेरेशन इण्डिया द्वारा उनके सीमान्त क्षेत्रों में योग के क्षेत्र में योगदान देकर तथा उल्लेखनीय कार्य करने को लेकर सम्मानित किया जाएगा।

चम्पावत में जन्मे वर्तमान में हल्द्वानी निवासी योगाचार्य हेमंत जोशी देव संस्कृति विश्वविद्यालय से योग विज्ञान एवं मानव उत्कर्ष में परास्नातक करने के बाद पिछले 14 वर्षों से उत्तराखंड के साथ-साथ देश के कई राज्यों में लोगों को योग के माध्यम से शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखने का कार्य कर रहे हैं।

Haldwani City News

वह समय-समय पर उत्तराखंड वानिकी प्रशिक्षण अकादमी, नेहरु युवा केंद्र, मेडिकल कालेज, स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक संगठनों, स्थानीय निकायों एवं जनप्रतिनिधियों आदि के सहयोग से कई जगहों में योग की कक्षा का आयोजन करते रहते हैं। इसके अतिरिक्त योग एवं सांस्कृतिक परिषद् के द्वारा पूरे देश-प्रदेश में योग प्रशिक्षक उपलब्ध कराते हैं।

योग गुरू हेमन्त की पत्नी योगाचार्या नीता जोशी भी राष्ट्रीय स्तर की योग प्रशिक्षिका हैं। आयुष मंत्रालय भारत सरकार तथा केन्द्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसन्धान परिषद् के तत्वावधान में विगत वर्षो से योग शिविर लगाकर जन-जन को जागरूक कर रहे हैं।

मिल चुके हैं कई अवार्ड

देश-प्रदेश में योग, ध्यान,प्राण ऊर्जा चिकित्सा का प्रशिक्षण देकर अच्छा मुकाम हासिल कर चुके हेमंत जोशी को अब योग अवार्ड से नवाजा जाएगा। जिसके लिए उन्हें भारत के उज्जैन, मध्यप्रदेश में होने जा रहे सम्मान समारोह के लिए न्यौता प्राप्त हुआ है। यह न्यौता उन्हें योग स्पोर्ट्स फेडेरेशन इण्डिया द्वारा भेजा गया है। बता दें कि इससे पहले भी योग के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए उन्हें कई सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है।

Coronavirus vaccine) वैज्ञानिकों ने ढूँढ निकाला कोरोना का सबसे सस्ता इलाज, 100 रुपए में ऐसे होगा कोरोना की जाँच