हल्द्वानी-विश्व योग दिवस पर योग शिविर एवं योगा प्रतियोगिता का आयोजन, इन प्रतिभाओं ने झटके स्वर्ण पदक

हल्द्वानी-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तराखंड योग एसोसिएशन के महासचिव योगाचार्य हेमंत जोशी एवं नीता जोशी के निर्देशन में मेडिकल कालेज हल्द्वानी में डॉक्टर्स, स्टाफ तथा प्रेम चुनरिया बेंकट हाल में जनसामान्य के लिए भव्य योगा कार्यक्रम आयोजित किया गया। योग शिविर के दौरान योगासन प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी। जिसमें तेजस्विनी, विश्वजीत, अर्चना, आयुष, वैभव
 | 
हल्द्वानी-विश्व योग दिवस पर योग शिविर एवं योगा प्रतियोगिता का आयोजन, इन प्रतिभाओं ने झटके स्वर्ण पदक

हल्द्वानी-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तराखंड योग एसोसिएशन के महासचिव योगाचार्य हेमंत जोशी एवं नीता जोशी  के निर्देशन में  मेडिकल कालेज हल्द्वानी में डॉक्टर्स, स्टाफ तथा प्रेम चुनरिया बेंकट हाल में जनसामान्य के लिए भव्य योगा कार्यक्रम आयोजित किया गया। योग शिविर के दौरान योगासन प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी। जिसमें तेजस्विनी, विश्वजीत, अर्चना, आयुष, वैभव बिष्ट ने स्वर्ण, सौम्या जोशी, नमन, हर्षिता ने रजत तथा कार्तिकेय, सिद्धार्थ, खुशी ने अपने अपने आयु वर्गों में कांस्य पदक झटके। सीनियर लेवल में कोच कमलेश तिवारी तथा लता कोरंगा ने स्वर्ण पदक हासिल किया। अनु श्री, मृणालिका तथा यशश्वी ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। प्राचार्य डा. सीपी भैसोड़ा ने सभी को पुरस्कृत किया।

हल्द्वानी-विश्व योग दिवस पर योग शिविर एवं योगा प्रतियोगिता का आयोजन, इन प्रतिभाओं ने झटके स्वर्ण पदक

कई योगों की क्रियाएं बताई

इस अवसर पर सभी संकाय सदस्यों ने सामूहिक योग एवं कॉमन योग प्रोटोकॉल का अभ्यास किया। वृक्षासन, ताड़ासन, पादहस्तासन, वज्रासन, उत्तानमंडूकासन आदि आसनों सहित अनुलोम-विलोम प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास कराया गया। उसके उपरान्त ध्यान का अभ्यास कराया गया। कार्यक्रम में प्रार्थना से शुरूवात के बाद शरीर के लचीलेपन का अभ्यास उसके उपरान्त खड़े होकर बैठकर, पेट के बल लेटकर, पीठ के बल लेटकर एवं शिथलीकरण आसन कराया गये। योग गुरु आचार्य नागेन्द्र जोशी ने कहा कि कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी का सामूहिक सहयोग आवश्यक है। योगाचार्य हेमंत जोशी, डॉ. हरिमोहन उपाध्याय, योग गुरु आचार्य नागेन्द्र जोशी, योगाचार्या नीता जोशी, कमलेश तिवारी, दिनेश खुल्बे, चंदन शर्मा, दुष्यंत पन्त, डा. प्रकाश लखेड़ा, रणजीत यादव, रीता रौतेला आदि ने सहयोग किया। कार्यशाला के दौरान जाने-माने योगाचार्य और प्रशिक्षक हेमंत जोशी ने भारतीय प्राणायाम में योग, योग एक जीवन पद्धति, तालमेल और शांति के लिए योग, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग आदि विषयों पर व्याख्यान दिया। कार्यक्रम का उद्देश्य योग तथा प्राकृतिक चिकित्सा के प्रति जागरुकता बढ़ाना रहा। भारतीय योग संस्थान के योग साधकों ने योगाभ्यास कराया। इसके बाद विशेष व्याख्यान में स्वस्थ जीवन के लिए योग, आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा विषय पर चर्चा की गई।