हल्द्वानी-बगैर वोटर कार्ड भी कर सकेंगे मतदान, जानिये कैसे कर सकते है वोट

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क-लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए आपके पास वोटर कार्ड नहीं है तो कोई बात नहीं, चुनाव आयोग ने 11 अन्य दस्तावेजों का विकल्प दिया गया है। इनमें से किसी एक दस्तावेज को दिखाकर वह अपना वोट डाल सकते हैं। उत्तराखंड में आगामी 11 अप्रैल को मतदान होगा। ऐसे में उन
 | 
हल्द्वानी-बगैर वोटर कार्ड भी कर सकेंगे मतदान, जानिये कैसे कर सकते है वोट

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क-लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए आपके पास वोटर कार्ड नहीं है तो कोई बात नहीं, चुनाव आयोग ने 11 अन्य दस्तावेजों का विकल्प दिया गया है। इनमें से किसी एक दस्तावेज को दिखाकर वह अपना वोट डाल सकते हैं। उत्तराखंड में आगामी 11 अप्रैल को मतदान होगा। ऐसे में उन लोगों को परेशानी हो रही है जिनके पास वोटर कार्ड उपलब्ध नहीं है और मतदाता सूची में उनका नाम है। वही चुनाव नजदीक आने के बावजूद कई लोगों के वोटर कार्ड नहीं बन पाये। कई लोगों के आईडी कार्ड खो या खराब भी हो जाते हैं। लेकिन उन्हें वोट डालने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

हल्द्वानी-बगैर वोटर कार्ड भी कर सकेंगे मतदान, जानिये कैसे कर सकते है वोट

11 अन्य दस्तावेजों का है विकल्प

मतदान के लिए मतदाता के पास स्वयं का मतदाता फोटो पहचान पत्र होना चाहिए। यह नहीं है तो पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य-केन्द्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों-पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त पहचान पत्र, बैंकों-डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पेन कार्ड, आरजीआई एवं राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज एवं निर्वाचन विभाग द्वारा जारी प्रामाणिक फोटो मतदाता पर्ची एवं आधार कार्ड में से कोई एक दस्तावेज आवश्यक रूप से साथ लेकर जाएं। इन दस्तावेजों से भी मतदान किया जा सकेगा। खास बात यह है कि वोटर लिस्ट में नाम न होने पर कोई भी वोट नहीं डाल सकेगा। भले ही उसके पास वोटर आईडी कार्ड हो।