हल्द्वानी-आज से करें हल्द्वानी के जुरासिक पार्क की सैर, जानिए डायनासोरों का रोचक रहस्य

हल्द्वानी- अगर आप लोग डायनासोर के अन्त से लेकर जीवन के बारे में जानना चाहते है। तो हल्द्वानी के वन अनुसंधान केन्द्र में जाईए। क्योकि यहां पर वनस्पतिक जुरासिक पार्क का निर्माण किया गया है। और यह जुरासिक पार्क देश का पहला वनस्पतिक जुरासिक पार्क है। जिसे शुक्रवार 5 जून से खोल दिया जाएगा वन
 | 
हल्द्वानी-आज से करें हल्द्वानी के जुरासिक पार्क की सैर, जानिए डायनासोरों का रोचक रहस्य

हल्द्वानी- अगर आप लोग डायनासोर के अन्त से लेकर जीवन के बारे में जानना चाहते है। तो हल्द्वानी के वन अनुसंधान केन्द्र में जाईए। क्योकि यहां पर वनस्पतिक जुरासिक पार्क का निर्माण किया गया है। और यह जुरासिक पार्क देश का पहला वनस्पतिक जुरासिक पार्क है। जिसे शुक्रवार 5 जून से खोल दिया जाएगा वन अनुसंधान केद्र की ओर से की गई एक रिसर्च के दौरान पता चला कि जुरासिक काल के समय में पौधें ब्रायोफाट्स से विकसित हुए थे जानकारी के अनुसार बता दें जुरासिक काल के समय में डायनासोर यहीं की वनस्पतियों को खाकर जिन्दा रहा करते थे।

हल्द्वानी-आज से करें हल्द्वानी के जुरासिक पार्क की सैर, जानिए डायनासोरों का रोचक रहस्य
dinosaur

वन अनुसंधान केन्द्र ने रिसर्च कर जुरासिक काल की सात वनस्पतियों को दुबारा से जुरासिक पार्क में संरक्षित किया है। यहां पर ऐसे पुतलों का निर्माण किया गया है जिनसे डायनासोरों के जीवन के बार मेें काफी कुछ जाना जा सकता है। इस पार्क में विभिन्न प्रकार के फूल, पौधे लगाए गए है। जो कि काफी पुराने फूलों की प्रजातियों में से है। यहां पर मिट्टी, पत्थर और मसालों का काफी जबरदस्त संग्रहालय भी तैयार किया गया है। वन संरक्षक चतुर वेदी ने बताया कि पार्क को पहले ही खेल दिया जा रहा था लेकिन लाॅकडाउन के कारण पार्क को 5 जून से खोलने की अनुमति मिल गई जिस कारण पार्क को 5 जून से खोल दिया जाएगा जिस कारण लोग यहां घूमने आ सकेंगे और वनस्पतियों के बारे में रहस्यमयी बातें भी जान पाएंगे।