हल्द्वानी- यहां बना उत्तराखंड का पहला स्क्वैश कोर्ट, जाने क्या है खासियत

उत्तराखंड में खेल के क्षेत्र में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। क्रिकेट, हॉकी, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, कराटे जैसा खेल काफी लोकप्रिय है। वही अब स्क्वैश खेल को भी लोकप्रिय बनाने की कोशिश जारी है। इसके लिए सबसे पहली जरूरत है एक कोर्ट की। बता दें कि हल्द्वानी शहर में खेल विभाग ने राज्य का पहला
 | 
हल्द्वानी- यहां बना उत्तराखंड का पहला स्क्वैश कोर्ट, जाने क्या है खासियत

उत्तराखंड में खेल के क्षेत्र में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। क्रिकेट, हॉकी, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, कराटे जैसा खेल काफी लोकप्रिय है। वही अब स्क्वैश खेल को भी लोकप्रिय बनाने की कोशिश जारी है। इसके लिए सबसे पहली जरूरत है एक कोर्ट की। बता दें कि हल्द्वानी शहर में खेल विभाग ने राज्य का पहला स्क्वैश कोर्ट बना दिया है।

लेकिन इसकी जानकारी काफी कम लोगों को है। बद्रीपुरा स्थित मिनी स्टेडियम में स्क्वैश के लिए तीन कोर्ट बनाए गए हैं। जिनमें अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले खेले जा सकेंगे। इनका निर्माण उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम ने किया है। लेकिन पूरा बजट न मिल पाने के कारण अब तक निगम द्वारा इस कोर्ट को खेल विभाग को हस्तांतरित नहीं किया गया है।

हल्द्वानी- यहां बना उत्तराखंड का पहला स्क्वैश कोर्ट, जाने क्या है खासियत

क्या है स्क्वैश कोर्ट की खासियत

स्क्वैश टेनिस की ही तरह ही खेला जाता है। फर्क बस नियमों और गेंद का होता है। स्क्वैश में बीच में कोई नेट नहीं लगा होता है और न ही दोनों तरफ से खिलाड़ी इसे खलते है। इस खेल में प्रतिद्वंदी खिलाड़ी एक ही तरफ होते हैं जो रैकेट के जरिए एक छोटी रबर की गेंद को दीवार पर पटकते हैं। हल्द्वानी में बने इंडोर स्क्वैश कोर्ट की खासियत ये है कि यहां एक कोर्ट खिलाडिय़ों के प्रेक्टिस के लिए भी बनाया गया है।

जबकि दो कोर्ट अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर तैयार किये गए हैं। यहां दर्शकों के बैठने का भी स्थान बनाया गया है। जिसमें एक बार में करीब 50 लोग एक मुकाबले का लुत्फ उठा सकते हैं। जिस बिल्डिंग में स्क्वैश कोर्ट बना है उसी के अन्य तल में चार बैडमिंटन कोर्ट, जिम्नेजियम हॉल, एक टेबल टेनिस कोर्ट भी है। जहां खिलाड़ी अपने खेल को और बेहतर बना सकते है।