हल्द्वानी- उत्तराखंड की राजनीति महाराष्ट्र में काम आई, पढिय़े भगतदा ने आधी रात में कैसे लिये ये कड़े फैसले

Slider

हल्द्वानी- आज का दिन महाराष्ट्र के इतिहास में एक बड़ा दिन साबित हुआ। वहीं सुबह-सुबह सरकार बनने की खबर ने कई लोगों की चाय उबाल चली गई तो कई लोग मॉनिग वॉक तक भूल गये। मामला ही कुछ ऐसा था। सुबह-सुबह लोग अखबार की और बढ़े तो सबसे पहले नजर बड़ी हेडलाइन पर पड़ी लिखा था महाराष्ट्र के सीएम होंगे उद्धव ठाकरे बाकि दो नेता बनेगें डिप्टी सीएम। जैसे ही टीवी खोला तो देखा कि देवेन्द्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद व अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ले रहे है। अब लोग इस भंवर में फंस गये कि अखबार पर विश्वास करें या टीवी चैनलों पर। इन सब के बीच बीजेपी बाजी मार गई।

Slider

अखबार और टीवी को देखते रहे लोग

उत्तराखंड में राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने देर रात अपने निर्णय लेने शुरू कर दिये। इसके बाद आज सुबह-सुबह जो हुआ वो सबके सामने है। आज भाजपा ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के साथ मिलकर सरकार बना ली है। महाराष्ट्र में नई सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई पार्टी के नेताओं ने बधाई दी। वही शिवसेना के मुख्यमंत्री बनने का सपना सुबह-सुबह आधी नींद में टूट गया। न चाय गले से नीचे उतरी न नाश्ता। पूरा दिन खराब। राजनीति में कुछ भी संभव है जो आज महाराष्ट्र में हुआ सबने देखा।

ऐसे लिये भगदा ने फैसले

देर रात 12.30 बजे राजनीति में उलटफेर हो गया था लेकिन इसकी खबर न तो महाराष्ट्र के लोगों को लगी न ही देश को। रात करीब 11.45 बजे भाजपा और अजित पवार के बीच डील हुई। 11.55 बजे देवेन्द्र पडणवीस ने पार्टी को सूचना दी कि शपथ ग्रहण की तैयारी करे। यह सूचना किसी भी हाल में कांग्रेस और शिवसेना को न लगे। सूचना मिलते ही 12.30 में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने अपनी दिल्ली यात्रा रद्द कर दी। 2.10 बजे पर कहा सचिव से कहा कि वह सुबह 5.47 बजे राष्ट्रपति शासन हटाने की सूचना जारी करें। इसके बाद 6.30 मिनट पर शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी करें। रात करीब 2.30 बजे सचिव ने कहा कि दो घंटे में नोटिफिकेशन जारी कर देंगे। सुबह 7.30 पर शपथ ग्रहण की तैयारी कर देंगे। सुबह 5.30 में फडणवीस और अजित पवार राजभवन पहुंचे। 5.47 मिनट पर राष्ट्रपति शासन हटाने की अधिसूचना जारी कर दी लेकिन घोषण 9 बजे हुई। सुबह 7.50 पर शपथ ग्रहण समारोह शुरू हो गया। 8.10 पर पूरे देश में खबर फैल गई महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार बन गई।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें