हल्द्वानी- ऑनलाईन होंगी उत्तराखंड मुक्तविश्वविद्यालय की परीक्षायें, छात्रों के लिए बदले ये पुराने नियम

Slider

उत्तराखंड मुक्तविश्वविद्यालय ऑनलाईन अध्ययन के बाद अब ऑनलाईन परीक्षा की ओर कमद बढ़ाने जा रहा है। विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की बैठक में इस पर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। उत्तराखंड मुक्तविश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर ओ.पी.एस नेगी ने बताया कि बैठक में तीन महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इसमें पहला निर्णय अगले सत्र 2020-21 से असाइनमेंट की परीक्षा ऑनलाईन करवाई जाने के संबंध मे लिया गया, कुलपति की माने तो यह ऑनलाईन परीक्षा के रूप में एक प्रयोग होगा। दूसरा निर्णय में विश्वविद्यालय में होनी वाली परीक्षाओं के समय को 3 घण्टे से कम कर के 2 घण्टा कर दिया गया। जबकि तीसरा निर्णय लॉकडाउन के खत्म होने पर आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं को लेकर लिया गया।

haldwani open university meeting

Slider

कैसे होगी ऑनलाईन परीक्षा

ऑनलाईन परीक्षा के लिए प्रत्येक छात्र को विश्वविद्यालय की ओर से एक लॉगिन पासवर्ड दिया जाएगा, प्रत्येक विषय के लिये विश्वविद्यालय के विषय शिक्षकों को समन्वयक नियुक्त किया जाएगा, छात्रों को विषयवार दिन एवं समय आंवटित किया जाएगा। छात्र अपने आंवटित तिथि एवं समय पर अपनी लॉगिन में जाकर अपने प्रश्नपत्रों के प्रश्नों के उत्तर ऑनलाईन देकर उन्हें सबमिट कर देगा।

असाइनमेंट में ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न के 4 विकल्प होंगे किसी एक सही विकल्प का चयन कर ऑनलाईन जमा कर देना होगा, कुलपति ने जानकारी दी कि इस प्रक्रिया के शुरू होने पर छात्रों को असाइनमेंट के लिए तथा जमा करने के लिए अध्ययन केंद्रों के चक्कर नही लगाने पड़ेंगे। असाइनमेंट के अंक प्रश्नों के उत्तर देते ही ऑनलाईन अपडेट हो जाएंगे, इसमें समय भी बचेगा और शत प्रतिशत पारदर्शिता भी आयेग।

परीक्षा का समय किया कम

बैठक में परीक्षा समिति द्वारा विश्वविद्यालय में होने वाली परीक्षा का समय 3 घण्टे से कम कर के 2 घण्टा कर दिया गया है। प्रश्न मात्र 2 तरह के होंगे दीर्घउत्तरीय और लघु उत्तरीय। पेपर पैर्टन में से बहुविकल्पयीय और अति लघु उत्तरीय प्रश्नों को हटा दिया गया है, दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में 5 में से 2 करने होंगे तथा लघु उत्तरीय में 8 प्रश्नों में से 4 करने होंगे। यह प्रक्रिया इसी आने वाली परीक्षा से शुरू कर दी जाएगी।

uttarakhand open university haldwani

लॉकडाउन खत्म होते ही होंगी सभी परीक्षायें

बैठक में लॉकडॉउन खुलने बाद परीक्षाएं समय पर तथा पूरी कराने का भी निर्णय लिया गया। इस दौरान कुलपति ने कहा कि सभी डिग्री प्रोग्रामों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं ही इस समय कराई जाएंगी, बाकी प्रथम द्वीतीय वर्ष की परीक्षाएं शीतकालीन परीक्षाओं के साथ सम्पन्न करवाई जाएंगी।

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. पी डी पन्त ने कहा कि परीक्षा समिति की बैठक ऑफ़लाईन ऑनलाईन दोनों मोड़ में कराई गई। तीनों निर्णय कोविड 19 को देखते हुए यू जी सी की ओर से जो निर्देश जारी कर दिए गए थे उन्ही निर्देशों के पालन में लिए गए हैं। उक्त तीनों मुख्य विन्दुओं के अलावा अन्य छोटे छोटे आंतरिक मुद्दों को भी परीक्षा समिति में रखा गया था।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें