हल्द्वानी-यूओयू में शुरू हुई ऑनलाईन कार्यशाला, ऐसे दिया जायेगा महाविद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षण

हल्द्वानी-उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान विद्याशाखा द्वारा कॉमन वेल्थ एजूकेशनल मीडिया सेंटर फॉर एशिया नई दिल्ली के सहयोग से ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम पर पांच दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला शुरू की है। कार्यशाला का विषय ऑनलाइन लर्निंग(मूडल) रखा गया। कार्यशाला का उद्देश्य मूडल टूल की सहायता से ऑनलाइन क्लासेज, ऑनलाइन कोर्सेज, ऑनलाइन असाइनमेंट को डिजाइन
 | 
हल्द्वानी-यूओयू में शुरू हुई ऑनलाईन कार्यशाला, ऐसे दिया जायेगा महाविद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षण

हल्द्वानी-उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान विद्याशाखा द्वारा कॉमन वेल्थ एजूकेशनल मीडिया सेंटर फॉर एशिया नई दिल्ली के सहयोग से ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम पर पांच दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला शुरू की है। कार्यशाला का विषय ऑनलाइन लर्निंग(मूडल) रखा गया। कार्यशाला का उद्देश्य मूडल टूल की सहायता से ऑनलाइन क्लासेज, ऑनलाइन कोर्सेज, ऑनलाइन असाइनमेंट को डिजाइन करके विकसित करना है।

हल्द्वानी-यूओयू में शुरू हुई ऑनलाईन कार्यशाला, ऐसे दिया जायेगा महाविद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षण

कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने ऑनलाइन किया। धन सिंह रावत ने उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के द्वारा ऑनलाइन कोर्सेज तथा ऑनलाइन शिक्षा में किये जा रहे प्रयासों और अच्छे प्रयोगों के लिए उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी व उनकी पुरी टीम की सराहना की। साथ ही उन्होंने कहा कि एनआईसी के द्वारा सभी महाविद्यालयों के शिक्षकों को भी इस तरह के प्रशिक्षण दिये जाएंगे। साथ ही परीक्षाओं को लेकर उन्होंने कहा कि छात्र हित को ध्यान में रखकर परीक्षाएं कराई जायेंगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने कहा कि इस कोविड-19 के संकट काल में विश्वविद्यालय परिवार कोरोना योद्धा के रूप में ऑनलाइन शिक्षा से जुड़ा है और पहले से ही विवि ने अपने आप को ऑनलाइन शिक्षा के रूप में मज़बूत व सक्षम बनाया है।

हल्द्वानी-यूओयू में शुरू हुई ऑनलाईन कार्यशाला, ऐसे दिया जायेगा महाविद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षण

उन्होंने कहा कि डिजिटल युग में वर्चुअल क्लासेज का होना बहुत जरूरी है जिसके द्वारा हम छात्रों से जुड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन वीडियो लेक्चर विकसित कर छात्रों तक पहुंचाना उत्तराखंड मुक्त विवि का लक्ष्य है। उन्होंने उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में आईटी अकादमी खोलने के लिए धन सिंह रावत से आग्रह भी किया जिससे कि उत्तराखंड राज्य के शिक्षकों को आईटी के बारे में प्रशिक्षण दिया जा सकें।

आयोजक व विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर विज्ञान विद्याशाखा के निदेशक प्रो. दुर्गेश पन्त ने कार्यक्रम की रूपरेखा सभी के सम्मुख रखी तथा आज के युग में इस ऑनलाईन फैकल्टी डेवेलपमेंट कार्यक्रम का महत्व समझाया। डॉ. मानस रंजन पाणिग्रही सीनियर प्रोग्राम ऑफिसर, सिमका, नई दिल्ली के द्वारा सभी लोगों का स्वागत किया गया। स्वागत संबोधन प्रोफेसर मधु परहार, निदेशक सिमका के द्वारा दिया गया। धन्यवाद प्रस्ताव कार्यक्रम के समन्वयक डा. जितेन्द्र पांडे द्वारा दिया गया। तकनीकी सत्र रिसोर्स पर्सन आशुतोष टांक, अहमदाबाद विश्वविद्यालय द्वारा मूडल टूल का उपयोग करके प्रतिभागियों को दिया गया। सिमका से मोनिका शर्मा व विवि के अकादमिक परामर्शदाता बालम दफौटी, डा. घनश्याम जोशी, सहायक क्षेत्रीय निदेशक, शिक्षक ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में जुड़े रहे।