हल्द्वानी-यूओयू ने शुरू किया ऑनलाईन कार्य, घर बैठे आप भी ऐसे कर सकते है अध्ययन

Slider

हल्द्वानी-लॉकडॉउन के चलते घर से काम करते हुए उत्तराखण्ड मुक्तविश्वविद्यालय के शिक्षक जहां ऑनलाइन अध्धयन सामग्री तैयार करके डिजिटल मीडिया के कई माध्यमों से छात्रों तक पहुंचा रहे हैं। वहीं सोशल मीडिया के कई माध्यमों से ऑनलाइन कक्षा/कॉउंसलिंग भी करा रहे हैं। साथ ही कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी के निर्देशन में नए अकादमिक वर्ष के लिए नए पाठ्यक्रमों व सेमेस्टर प्रणाली हेतु ऑनलाइन अध्ययन परिषदों की बैठकें भी आयोजित कर रहे हैं, अब तक विज्ञान विद्याशाखा के अंतर्गत भौतिक विज्ञान व भौमिकी एवं पर्यावरण विद्याशाखा के अंतर्गत पर्यावरण विषय की अध्ययन परिषद की ऑनलाईन बैठकें सम्पन्न हो चुकी हैं।

uou uttarakhand
विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. राकेश रयाल ने कहा कि कुलपति के निर्देशन सभी अकादमिक कार्य ऑनलाइन हो रहे हैं और एक-एक करके सभी विद्याशाखाओं के निदेशकों व शिक्षकों से जूम के माध्यम से कुलपति बैठकें ले रहे हैं। बैठक में यूजीसी के निर्देशों के क्रम में परीक्षाए सत्रीय कार्य, प्रोजेक्ट कार्य, कार्यशालाएं, प्रयोगिक परीक्षाएं, अध्ययन सामग्री की उपलब्धता तथा अधिकतम ऑनलाईन अध्ययन सामग्री छात्रों को उपलब्ध कराने पर विचार-विमर्श तथा निर्देश दिये जा रहे हैं।

Slider

जनसम्पर्क अधिकारी ने कहा कि इस बीच सभी शिक्षकों ने लगभग सभी विषयों के घर से ही पॉवरपॉइंट के माध्यम से वीडियो बनाकर विश्वविद्यालय की वेबसाइट में अपलोड किए हैं। जिनका लाभ विश्वविद्यालय के छात्र तो ले ही रहे हैं ।साथ राज्य के अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्र भी ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुलपति प्रो. नेगी चाहते हैं कि विश्वविद्यालय का ई-लर्निंग सिस्टम सशक्त हो और विश्वविद्यालय इसे उसे फ्रेंडली भी बनाना चाहता है।

यहाँ भी पढ़े

पौड़ी- मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किया श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में कोरोना लैंब का शुभारंभ, प्रदेशवासियों से कही ये बात

नई दिल्ली- शिक्षा पर दिए गए विद्यार्थियों के सुझावों पर लगेगी मुहर, एचआरडी मंत्री निशंक इस दिन करेंगे सीधा संवाद

 

उत्तराखंड की बड़ी खबरें