हल्द्वानी-अगर आप है प्रोस्टेट ग्रंथि से परेशान, तो जानिये डा. एनसी पाण्डेय से उपाय

Haldwani news- साहस होम्योपैथिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय ने इस बार अपने यू-ट्यूब चैनल पर एक नया वीडियो शेयर करते हुए प्रोस्टेट ग्रंथि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बीमारी से हम कैंसे छुटकारा पा सकते है। उन्होंने बताया कि प्रोस्टेट एक अखरोट के आकार की ग्रंथि है जो ब्लैडर के
 | 
हल्द्वानी-अगर आप है प्रोस्टेट ग्रंथि से परेशान, तो जानिये डा. एनसी पाण्डेय से उपाय

Haldwani news- साहस होम्योपैथिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय ने इस बार अपने यू-ट्यूब चैनल पर एक नया वीडियो शेयर करते हुए प्रोस्टेट ग्रंथि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बीमारी से हम कैंसे छुटकारा पा सकते है। उन्होंने बताया कि प्रोस्टेट एक अखरोट के आकार की ग्रंथि है जो ब्लैडर के निचले हिस्से में होता है और मूत्रमार्ग को चारों ओर से घेरता है। वह सीमेन में जाने वाले रस को बनता है। डा. पाण्डेय ने बताया कि यह ग्रंथि सिर्फ पुरुषों में पाया जाता है और जीवनभर बढ़ता रहता है। परंतु जब वह बहुत ज़्यादा बढ़ जाता है तो मूत्रमार्ग पर दबाव डालने लगता है और पेशाब की धरा को रोक सकता है। ऐसे में इसका उपचार करना जरूरी हो जाता है।

डा. पाण्डेय ने बताया कि अधिकांश रिसर्र्चा में सामने आया है कि प्रोस्टेट का आकार उम्र के साथ बदलने वाले होर्मोनेस के कारण होता है। इसमें पुरुषों में पाई जाने वाला हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन का भी कुछ हाथ है। उन्होंने बताया कि प्रोस्टेट में बढ़त के कई इलाज है, पर वह मरीज के लक्षण उसके उम्र और उसके ग्रंथि के आकार पर निर्भर होता है। इलाज के लिए दवाइयों का इस्तेमाल तब किया जाता है।