iimt haldwani

हल्द्वानी- अटल आयुष्मान योजना का कार्ड बना लोगों के लिए जीवनदायिनी, पूर्व दर्जा मंत्री द्विवेदी ने गिनाये योजना के फायदे

369

हल्द्वानी-न्यूज टुडे नेटवर्क– आज युवा संकल्प समिति द्वारा राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना का शिविर प्राथमिक विद्यालय कमलुवागांजा में लगाया गया। इस मौके पर शिविर का शुभारम्भ पूर्व राज्य दर्जा मंत्री तराई बीज विकास निगम हेमंत द्विवेदी ने किया। उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि यह योजना गरीब से गरीब व्यक्ति को लाभ पहुंचा रही है। उन्होंने योजना की विस्तार से जानकारी देने के साथ ही इसके फायदे भी गिनाए। इसके साथ ही सभी प्रदेशवासियों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा देने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन गया। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत राज्य में रहने वाले हर परिवार को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये के निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी।

amarpali haldwani

हर गरीब को मिलेगा मुफ्त इलाज-द्विवेदी

पूर्व राज्य दर्जा मंत्री हेमंत द्विवेदी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में कोई भी व्यक्ति धन के अभाव में इलाज से वंचित न रहे इसीलिए इस योजना में राज्य के सभी परिवारों को कवर किया गया है और इसमें कैशलैस इलाज का प्रबंध किया गया है। उन्होंने कहा कि इन्श्योरेंस में आने वाली दिक्कतों को देखते हुए योजना को ट्रस्ट मोड में संचालित किया जा रहा है और योजना को बहुत ही सरल बनाया गया है। इस योजना से 23 लाख परिवार लाभान्वित होंगे तथा 1350 गंभीर बीमारियों का इसमें उपचार हो सकेगा। लोग लगातार इस योजना का लाभ उठा रहे है। यह हर गरीब के लिए केन्द्र से सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है। द्विवेदी ने कई उनके द्वारा बनाये गये कई लाभार्थियों को कार्ड भी वितरित करें।

पहला राज्य बना उत्तराखंड

उन्होंने बताया कि इस योजना को लागू करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन गया है जिसमें सभी परिवारों को इस योजना से जुड़ गए है। उन्होंने बताया कि इमरजेंसी में बिना सरकारी अस्पताल से रेफर हुए भी निजीअस्पताल में इलाज करवा सकेंगे। आज प्राथमिक विद्यालय कमलुवागांजा में लगाये गये शिविर में सैकड़ों लोगों ने अपने कार्ड बनाये। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष विपिन पाण्डेय, सचिव प्रकाश तिवारी, कमल नयन जोशी, विशाल नेगी, विरेन्द्र, हिमांशु चौरसिया, मोहित काण्डपाल आदि कई लोग मौजूद है।