हल्द्वानी- अंडकोष में सूजन आना, हो सकती है ये बड़ी समस्या- डा. एनसी पाण्डेय

Haldwani news- साहस हौम्योपैथिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि पुरुषों के अंडकोष के आसपास तरल भरी थैली जैसी आकृति होना, अंडकोष में सूजन समझा जाता है। यह एक अंडकोष या दोनों में हो सकता है, इसे हाइड्रोसील कहते हैं। नवजात बच्चों में हाइड्रोसील होना एक सामान्य बात है क्योंकि
 | 
हल्द्वानी- अंडकोष में सूजन आना, हो सकती है ये बड़ी समस्या- डा. एनसी पाण्डेय

Haldwani news- साहस हौम्योपैथिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि पुरुषों के अंडकोष के आसपास तरल भरी थैली जैसी आकृति होना, अंडकोष में सूजन समझा जाता है। यह एक अंडकोष या दोनों में हो सकता है, इसे हाइड्रोसील कहते हैं। नवजात बच्चों में हाइड्रोसील होना एक सामान्य बात है क्योंकि गर्व के दौरान कई बार तरल खुले टूयूब के माध्यम से पेट से नालियों में आना और वृक्षणकोश में फंस जाता है और इसी कारण वृक्षण फूल जाता है और बच्चों में यह जन्म के कुछ समय के बाद ठीक हो जाता है। पुरुषों में इसका कारण टेस्टिकल के आसपास अधिक फ्लूइड का निर्माण हो सकता है, इसे प्रोसेसस वजायनेलिस या पेटेंट प्रोसेसस वजायनेलिस भी कहा जाता है।

डा. पाण्डेय ने बताया कि चोट लग जाने के कारण यदि प्रोसेसस वजायनेलिस की ओपनिंग बहुत छोटी है तो आते तो नहीं परंतु पेट का फ्यूल वृक्षण में भी जाकर हाइड्रोसिल कर देता है। उन्होंने बताया कि अंडकोष में सूजन इसका मुख्य लक्षण है। वृक्षण में पानी भर जाने के कारण यह गुब्बारे जैसा दिखता है, तेज दर्द होना आदि लक्षण हो सकते हैं। हाइड्रोसील को खत्म करने के लिए होम्योपैथिक दवाइयां है, परंतु एक बात का ध्यान रहे कि हाइड्रोसील की वृद्धि रोकने के लिए अंडकोष को बांध के रखें, उन्हें लटकने ना दें और कूदते या भारी सामान उठाते समय उन्हें ढीला न छोड़े।