हल्द्वानी- दिसंबर से शुरू होंगी ग्राफिक एरा में छात्रों की क्लासेस, ऑफलाईन शिक्षा का मिलेगा ऑप्शन

ग्राफिक एरा ने एक नया कीर्तिमान बनाते हुए ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के हल्द्वानी परिसर को केवल 100 दिन में तैयार कर लिया है। इस बीच विश्वविद्यालय ने देर से एडमिशन लेने वालों के लिए एक दिसम्बर से कक्षाएं शुरू करने की नई व्यवस्था की है। ग्राफिक एरा ने हल्द्वानी में डिस्टेंस लर्निंग मोड में
 | 
हल्द्वानी- दिसंबर से शुरू होंगी ग्राफिक एरा में छात्रों की क्लासेस, ऑफलाईन शिक्षा का मिलेगा ऑप्शन

ग्राफिक एरा ने एक नया कीर्तिमान बनाते हुए ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के हल्द्वानी परिसर को केवल 100 दिन में तैयार कर लिया है। इस बीच विश्वविद्यालय ने देर से एडमिशन लेने वालों के लिए एक दिसम्बर से कक्षाएं शुरू करने की नई व्यवस्था की है। ग्राफिक एरा ने हल्द्वानी में डिस्टेंस लर्निंग मोड में एआईसीटीई एप्रुव्ड एमबीए और एमसीए कोर्स शुरु कर दिए हैं। ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. कमल घनशाला ने जानकारी दी कि बताया कि कई सालों से बंद पड़ी फैक्ट्री –लेकर सौ दिनों में विश्वविद्यालय का आधुनिक सुविधाओं से युक्त नया परिसर शुरू कर दिया गया है। इस परिसर में प्रशासनिक कार्यालय के साथ ही क्लास रूम, पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं आदि तैयार हो चुके हैं।

ये कोर्सेस है उपलब्ध

हल्द्वानी परिसर में बीटेक (कम्प्यूटर साईंस इंजीनियरिंग), बीबीए, बीकॉम ऑनर्स, बीसीए, बीएससी -आईटी, बीए-जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन, बीए इंगलिश ऑनर्स, बीए इक्नोमिक्स ऑनर्स, बीए साइकोलॉजी ऑर्नस, एमबीए और एमसीए कोर्स शुरु कर दिए गए हैं। परिसर में पत्रकारिता के छात्र-छात्राओं के लिए नई तकनीकों और सुविधाओं के साथ स्टूडियो बनाने का कार्य चल रहा है। उल्लेखनीय है कि ग्राफिक एरा ने इसी तरह 100 दिन की अवधि में भीमताल में हिल यूनिवर्सिटी के नए परिसर का निर्माण करके वहां शिक्षण शुरु कर दिया था। राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत खुद आकर इस नए परिसर का निरीक्षण करके ग्राफिक एरा के कार्यों की गति की सराहना कर चुके हैं।

हल्द्वानी- दिसंबर से शुरू होंगी ग्राफिक एरा में छात्रों की क्लासेस, ऑफलाईन शिक्षा का मिलेगा ऑप्शन

दिसंबर से शुरू होंगी क्लासेस

डॉ. घनशाला ने बताया कि ग्राफिक एरा ने एक दिसम्बर से नए छात्र-छात्राओं की नियमित कक्षाएं शुरू करने का निर्णय किया है। छात्र-छात्राओं को कक्षाओं में आने या ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने का विकल्प दिया है। ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी और ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के देहरादून, भीमताल और हल्द्वानी परिसरों में पहली दिसम्बर से सभी पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष की कक्षाओं में पढ़ाई शुरु कर दी जाएगी। कहा कि छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए यूनिवर्सिटी ने नियमित कक्षाओं को शुरू करने के साथ ही इन्हें अनिवार्य नहीं बनाया है।

छात्र-छात्राओं को कक्षा में आने या ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने में से कोई एक विकल्प खुद चुनने का अवसर दिया गया है। वे इनमें से कोई एक विकल्प चुन सकते हैं। बता दें कि ग्राफिक ऐरा कॉलेज में आल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) एप्रुव्ल के बाद देहरादून और हल्द्वानी में डिस्टेंस लर्निंग के जरिये एमबीए और एमसीए कोर्स शुरू कर दिये गये हैं। इनके साथ ही डिस्टेंस लर्निंग मोड में बीबीए, बीसीए और बीकॉम कोर्स चलाये जा रहे हैं।