हल्द्वानी-सरकार का डिजिटल लर्निंग की दिशा में बड़ा कदम, इस दिन सीएम करेंगे फ्री वाई-फाई का शुभारंभ

हल्द्वानी- आगामी आठ नवंबर से सभी सरकारी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलने जा रही है। इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे। सीएम रावत विधानसभा डोईवाला से इस योजना को हरी झंडी दिखाएंगे। ये सुविधा डिजिटल लर्निंग की दिशा एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। जिसके बाद यह सुविध गरुड़,
 | 
हल्द्वानी-सरकार का डिजिटल लर्निंग की दिशा में बड़ा कदम, इस दिन सीएम करेंगे फ्री वाई-फाई का शुभारंभ

हल्द्वानी- आगामी आठ नवंबर से सभी सरकारी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलने जा रही है। इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे। सीएम रावत विधानसभा डोईवाला से इस योजना को हरी झंडी दिखाएंगे। ये सुविधा डिजिटल लर्निंग की दिशा एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। जिसके बाद यह सुविध गरुड़, चकराता, कोटाबाग, डोईवाला में शुरू हो जायेगी।

देहरादून-दिसम्बर तक हर सरकारी स्कूल और आंगनबाड़ी को ऐसे मिलेगा पेयजल, सीएम ने दिये अधिकारियों को निर्देश

पूरे प्रदेश में कुल 105 सरकारी कॉलेज और विश्वविद्यालय है। इन सभी कॉलेज और विश्वविद्यालयों परिसरों में इंटरनेट सुविधा तो जरूर है, लेकिन यह सुविधा सिर्फ ऑफिस कार्यों के लिए ही उपलब्ध है। ऐसे में आगामी 8 नवंबर को शुरू होने वाले वाई-फाई सेवा के बाद इन सरकारी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढऩे वाले लाखों छात्र-छात्राओं को कॉलेज परिसर में इंटरनेट की सुविधा मिल जायेंगी। अभी तक इन सरकारी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में फ्री वाई-फाई सुविधा नहीं मिल जा रही थी। सरकार के इस कदम से प्रदेश के करीब चार लाख से ज्यादा लाभान्वित होने वाले छात्र छात्रों के लिए यह सुविधा बेहतर साबित होगी।

प्रदेश के 05 सरकारी कॉलेज और विश्वविद्यालय इस ई-ग्रंथालय से जुड़ चुके हैं और इसमें 35 लाख पुस्तकें ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इन सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों को एक पोर्टल से जोड़ा जा रहा है और यदि किसी विश्वविद्यालय या महाविद्यालय में कोई पुस्तक उपलब्ध न हो तो विद्यार्थी उसे ई-ग्रन्थालय के माध्यम से तलाश सकता है। प्रदेश में करीब ढाई लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को अध्ययन में सुविधा होगी। ई-ग्रंथालय के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित बेहतर तैयारी के लिए पिछले 10 वर्षों का क्वेश्चन बैंक भी उपलब्ध कराया जाए। उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य है जहां प्रत्येक कॉलेज को ई-ग्रंथालय से जोड़ा गया है। अब वाई-फाई शुभारंभ के बाद छात्र अपने मोबाइल पर पुस्तकों को बड़ी आसानी से पढ़ सकते है।