हल्द्वानी-ऐसे पहाड़ से पलायन रोकने की योजना बना रहा गंगोत्री सोलर, महिलाओं को मिलेगा रोजगार

हल्द्वानी-गंगोत्री सोलर द्वारा सोलर लाइट के इस्तेमाल के लिए लोगों को लगातार प्रेरित किया जा रहा है। लोग भी इसे हाथों-हाथ अपना रहे है। गंगोत्री सोलर का सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट सोलर लालटेन है। इस लालटेन का इस्तेमाल पहाड़ के लोग खूब कर रहे है। गंगोत्री सोलर के डायरेक्टर दीप्ति शाही ने बताया कि
 | 
हल्द्वानी-ऐसे पहाड़ से पलायन रोकने की योजना बना रहा गंगोत्री सोलर, महिलाओं को मिलेगा रोजगार

हल्द्वानी-गंगोत्री सोलर द्वारा सोलर लाइट के इस्तेमाल के लिए लोगों को लगातार प्रेरित किया जा रहा है। लोग भी इसे हाथों-हाथ अपना रहे है। गंगोत्री सोलर का सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट सोलर लालटेन है। इस लालटेन का इस्तेमाल पहाड़ के लोग खूब कर रहे है। गंगोत्री सोलर के डायरेक्टर दीप्ति शाही ने बताया कि पहाड़ से लेकर मैदान तक गंगोत्री सोलर के प्रोडक्टों की मांग सबसे ज्यादा है। लोग सोलर लाइट से लेकर लालटेन तक खरीद रहे है। उन्होंने बताया कि हाल ही में रानीखेत का एक दूरस्थ्य गांव अंधेरे में डूबा हुआ था। उन्होंने कम दाम पर उस गांव में 80 लालटेन गांववालों की दी। लालटेन पाकर गांववालों के चेहरे खिल गये लोग गांव में इसका खूब लाभ उठा रहे है। इस लालटेन का बैकअप 8 से 12 घंटे का है। इस लालटेन के सोलर पैनल की गारंटी 25 साल की है।

हल्द्वानी-ऐसे पहाड़ से पलायन रोकने की योजना बना रहा गंगोत्री सोलर, महिलाओं को मिलेगा रोजगार
बल्ब बनायेंगे पहाड़ की महिलाएं

उन्होंने बताया कि सोलर लालटेन की कीमत मात्र 3450 रुपये है। सोलर लालटेन के बढ़ती मांग से उनके पास थल, बेरीनाग, कर्णप्रयाग जैसे संस्थानों से लगातार फोन आ रहे है। उन्होंने बताया कि वह सोलर बल्ब के इस्तेमाल के लिए गांव में महिलाओं को प्रेरित कर रहे है। उन्होंने कहा कि कंपनी बल्ब बनाने का सामान महिलाओं को उपलब्ध करायेंगी। इसके बदले उनकी आमदनी होगी। जिससे पहाड़ों से हो रहे पलायन पर अंकुश लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को रोजगार देना है। उन्होंने बताया कि आगामी 15 जून को कैंची धाम में लगने वाले बाबा नीम किरौली जी के मेले में वह सोलर लालटेन का स्टॉल लगायेंगे। जिससे लोग खरीददारी कर मेले के रूप में याद रखेंगे और अपने घरों में रोशनी फैलायेंगे। यह लालटेन बाबा नीम किरौली महाराज के आशीष वचन युक्त सोलर लालटेन है।