हल्द्वानी-अब फोन पर करें आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, ऐसे होगी मिनटों में कार्रवाई

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क-चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीख तय होने के बाद आचार संहिता लागू हो गई है। अक्सर देखने में आता है कई बार आचार संहिता का उल्लंघन होता है। लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लगते ही सी-विजिल एप सक्रिय कर दी गई है। लोग इस एप में आचार संहिता
 | 
हल्द्वानी-अब फोन पर करें आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, ऐसे होगी मिनटों में कार्रवाई

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क-चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीख तय होने के बाद आचार संहिता लागू हो गई है। अक्सर देखने में आता है कई बार आचार संहिता का उल्लंघन होता है। लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लगते ही सी-विजिल एप सक्रिय कर दी गई है। लोग इस एप में आचार संहिता उल्लंघन का फोटो और वीडियो अपलोड कर सकते हैं। आयोग ने कहा है कि अपलोड होने के सौ मिनट के अंदर शिकायत पर कार्रवाई कर दी जाएगी। राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि सी-विजिल एप सभी एंड्रायड स्मार्ट फोन के लिए फ्री है। ख यह मोबाइल एप्लीकेशन चुनाव वाले क्षेत्रों में ही कार्य करेगी। और मतदान एक दिन बाद तक सक्रिय रहेगी।

हल्द्वानी-अब फोन पर करें आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, ऐसे होगी मिनटों में कार्रवाई

सी-विजिल एप से होगी शिकायत

जानकारी देते हुए उत्तराखंड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पर लोकसभा चुनाव में मोबाइल एप्लीकेशन सी.विजिल का प्रयोग किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति आचार संहिता काउल्लंघन होने पर एप को खोलकर फोटो या वीडियो रिकॉर्ड करेगा। इसके बाद फोटो और वीडियो जीपीएस के माध्यम से ऑटोमेटेड लोकेशन मैपिंग के साथ ऐप पर अपलोड हो जाएगा। शिकायत की सूचना नियंत्रण कक्ष के जरिए संबंधित फील्ड यूनिट को भेजी जाएगी। घटना सही पाए जाने पर आगे की कार्रवाई के लिए सूचना भारत निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय शिकायत पोर्टल को भेजी जाएगी। शिकायतकर्ता को 100 मिनट के भीतर की गई कार्रवाई की जानकारी दी जाएगी।