हल्द्वानी-मोटापे से ऐसे पाये छुटकारा, डा. एनसी पाण्डेय ने बताये ये पांच टॉप मेडिसन

157

हल्द्वानी-न्यूज टुडे नेटवर्क- साहस होम्योपैथी के डा. एनसी पाण्डेय ने अपने यू-ट्यूब चैनल में एक वीडियो जारी करते हुए इस बार मोटापे की बीमारी में पर जानकारी दी है। उन्होंने साफ कहा कि आज के दौर में खान-पान में हो रहे परिवर्तन से मोटापा बढऩे का मुख्य कारण है। उन्होंने बताया कि मोटापा तब होता है जब शरीर में चर्बी अधिक जमा हो जाती है। मोटापा की समस्या सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पूरी दुनियां में बढ़ रही है। आज के समय में मोटापा लगभग सभी लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। उन्होंने बताया कि नींद पूरी न होना, रात में अधिक देर तक जागना, अधिक घी, तेल आदि चीजों का सेवन करना, आनुवंशिक विकार होना, हार्मोनल असंतुलन के कारण मोटापा होना, गर्भावस्था के समय मोटापा होना, तनाव के कारण मोटापा बढ़ जाता है।

इन दवाओं से कम करें मोटापा


डा. एनसी पाण्डेय ने मोटापे को दूर करने के लिए पांच दवाईयां बतायी। उन्होंने कहा कि इन दवाईयों के सेवन से चर्बी को कम किया जा सकता है। यह दवाईयों मोटापा घटाने में मददगार साबित होंगी। उन्होंने बताया किया क्लेकेरा कार मेडिसन का सेवन दो या तीन दिन तक दो बूंदे सुबह दो बूंदे सुबह-शाम को लेनी है। इससे आपके मोटापे में कमी आयेंगी। वही ग्रेफाइटिच से चर्बी को कम किया जा सकता है। साथ ही शरीर के अंदर चर्बी में कही दिक्कत आ रही है तो इसका सेवन करें। इसे भी दो या तीन दिन तक दो बूंदे सुबह-शाम ले सकते है।

फेटोलिका बैरी को आधे कप पानी में 10 से 15 बूंदे सुबह-शाम ले सकते है। यह बढ़े पेट व मोटापे को कम करती है। फ्यूकस बेर क्यू बहुत फायदेमंद दवा है। इसकी भी 10 से 15 बंूदे सुबह-शाम लेंगे तो मोटापा धीरे-धीरे कम हो जायेगा। साथ ही ग्रारासिका कंपोजिया की 20 बूंदे सुबह और शाम खाना खाने से पहले लेनी चाहिए। इससे तीन से चार किलो वजन कम हो जायेगा। साथ ही पेट भी घटन जायेगा। अधिक जानकारी के लिए आप डा. एनसी पाण्डेय के यू-ट्यूब चैनल में वीडियो देख सकते है।