हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क की खबर का हुआ असर, डीएम बंसल ने जिले में शुरू की होम आइसोलेशन प्रक्रिया

नैनीताल जिले में होम आइसोलेशन की प्रक्रिया शुरू कराने को लेकर न्यूज टुडे नेटवर्क की खबर का असर देखने को मिला है। विगत दिनों न्यूज टुडे नेटवर्क ने जनपद में होम आइसोलेशन को लेकर खबर प्रकाशित की थी। जिसका जिलाधिकारी सविन बंसल ने संज्ञान लेते हुए आज से जनपद में होम आइसोलेशन प्रारम्भ करने के
 | 
हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क की खबर का हुआ असर, डीएम बंसल ने जिले में शुरू की होम आइसोलेशन प्रक्रिया

नैनीताल जिले में होम आइसोलेशन की प्रक्रिया शुरू कराने को लेकर न्यूज टुडे नेटवर्क की खबर का असर देखने को मिला है। विगत दिनों न्यूज टुडे नेटवर्क ने जनपद में होम आइसोलेशन को लेकर खबर प्रकाशित की थी। जिसका जिलाधिकारी सविन बंसल ने संज्ञान लेते हुए आज से जनपद में होम आइसोलेशन प्रारम्भ करने के निर्देश जारी कर दिये है। उत्तराखंड शासन के निर्देशों पर जिलाधिकारी ने लक्षणरहित कोविड 19 संक्रमित रोगियों के लिए होम आइसोलेशन प्रारम्भ कर दिया है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जांच के बाद लगभग 30 पात्र लोगों को होम-आइसोलेशन की अनुमति दे दी गई है।

यह भी पढ़े… नैनीताल- जिले में होम आइसोलेशन शुरू करने को लेकर ये बोले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, करेंगे डीएम से बात

इन नियमों का करना होगा पालन

बता दें कि नैनीताल जिले में होम आइसोलेशन के लिए डीएम बंसल द्वारा निर्देश भी जारी किये गए है। जिसके मुताबिक होम आइसोलेशन के लिए कोविड संक्रमित रोगियों को चिकित्सक की अनुमति लेना अनिवार्य होगा। जांच में लक्षणरहित पाये जाने पर ही चिकित्सक द्वारा होम आइसोलेशन की अनुमति दी जाएगी। मरीज के घर में चैबीस घंटे देखभाल करने वाला व्यक्ति उपलब्ध हो, साथ ही रोगी के निवास पर स्वयं आइसोलेट करने एवं परिजनों को कोरेन्टीन करने की सुविधा होनी चाहिए।

यह भी पढ़े… हल्द्वानी- सीएम के होम आइसोलेशन आदेश से नैनीताल जिला प्रशासन बेखबर, मरीजों की कट रही है जेब

घर मे रोगी के लिए एक अलग से शौचालय होना भी जरूरी है। ऐसे रोगी जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है या अन्य बीमारी जैसे गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे, एचआईवी, अंग प्रत्यारोहित तथा कैंसर का उपचार प्राप्त करने वाले कमजोर व्यक्तियों को होम-आइसोलेशन की अनुमति नही दी जायेगी। डीएम के अनुसार होम-आइसोलेशन में रहने वाले मरीज को आरोग्य सेतु एप को मोबाइल मे डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। साथ जिन व्यक्तियों के पास स्मार्ट फोन नही है उन्हे कोरोना नियंत्रण कक्ष के दूरभाष पर अपने स्वास्थ्य की स्थिति की जानकारी देनी होगी।

निर्देशों का उल्लघंन करने पर होगी कार्यवाही

डीएम के अनुसार होम-आइसोलेशन प्रोटोकाल का उल्लंघन करने पर कार्यवाही की जायेगी। उपचार की आवश्यकता की स्थिति मे रोगी को शिफ्ट करने की तत्काल कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि होम आइसोलेशन मे रहने वाले रोगियों का होम-आईसोलेशन कोविड पॉजेटिव होने के 10 दिनो के पश्चात तथा 3 दिनों तक बुखार न आने की स्थिति मे समाप्त माना जायेगा। इसके पश्चात अगले 7 दिनो तक रोगी घर पर ही रहकर अपने स्वास्थ्य का अनुश्रवण करेंगे।