हल्द्वानी- सरकार ने दिया लोक कलाकारों को नये साल का ये खास तोहफा, ऐसे खिल उठे चेहरे

Slider

Haldwani News- आज उत्तराखंड की लोककला अपने चरम पर है। विगत सालों में इस क्षेत्र में एक से बढक़र एक कलाकरों ने कदम रखा है। वहीं नये गीत संगीत से विश्व भर में एक अलग छाप छोड़ी है। खासकर युवाओं ने उत्तराखंड की लोककला का संवारने का जिम्मा उठाया है। जिस तरह से लोककला को आगे बढ़ाने का काम कलाकार कर रहे है। वाकई में वह इस सरकार के इस तोहफे के काबिल है। सरकार ने प्रदेश के लोक कलाकारों को मानदेय वृद्धि कर उन्हें नये साल का तोहफा दिया है। इस खबर के बाद प्रदेश भर के लोक कलाकारों में खुशी की लहर है।

lok kalakar

Slider

सचिव दिलीप जावलकर की ओर से जारी शासनादेश में कलाकारों का मानदेय और यात्रा भत्ता दोगुना किया गया है। इससे प्रदेश एवं प्रदेश से बाहर आयोजित होने वाले मेलों, त्योहारों, उत्सवों आदि अवसरों पर कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले लोक कलाकार लाभान्वित होंगे। बता दे कि संस्कृति विभाग की ओर से समय-समय पर प्रदेश और प्रदेश के बाहर विभिन्न कार्यक्रमों में सांस्कृतिक दलों को भेजा जाता है। प्रत्येक सांस्कृतिक दल में एक दल नायक सहित 20 कलाकार शामिल होते हैं।

वर्तमान में दल नायक को प्रतिदिन 500 रुपये मानदेय और 250 रुपये यात्रा भत्ता दिया जा रहा है। जिसे बढ़ाकर अब एक हजार रुपये प्रतिदिन मानदेय और यात्रा भत्ता 500 रुपये कर दिया गया है। अन्य कलाकारों को 400 रुपये प्रतिदिन मानदेय और 200 रुपये यात्रा भत्ता दिया जाता है। जिनका प्रतिदिन का मानदेय चार सौर रुपये से बढ़ाकर आठ सौ रुपये कर दिया गया है। जबकि यात्रा भत्ता दो सौ रुपये से बढ़ाकर चार सौ रुपये किया गया है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें