PMS Group Venture haldwani

हल्द्वानी-राष्ट्रीय प्लस पोलियो अभियान को सफल के लिए डीएम ने कसी कमर, अधिकारियों को दिये ये निर्देश

85
Slider

Haldwani News-दो बूंद हर बार पोलियो पर जीत रहे बरकार की संकल्पना को साकार करने के लिए शून्य से पॉच वर्ष तक का कोई भी बालक एवं बालिका पोलियों खुराक पीने से वंचित न रहे। यह निर्देश जिलाधिकारी सविन बंसल ने आगामी 19 जनवरी को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कैम्प कार्यालय में दिए। डीएम बंसल ने राष्ट्रीय प्लस पोलियो अभियान को सफल बनाये जाने के लिए स्वास्थ, शिक्षा आईसीडीएस विभाग के अधिकारियों को समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये। बंसल ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा खत्तों में निवास करने वाले बच्चों को भी पोलियो खुराक पिलाने के लिए पूर्ण सहयोग करने के निर्देश वन विभाग के अधिकारियों को दिए।

Slider

उन्होंने राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाये जाने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विद्यालयों की प्रार्थना सभाओं में जानकारी देने, आईसीडीएस विभाग को आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी व्यापक स्तर पर जानकारी हेतु जन-जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने बाहरी क्षेत्रों से आकर काम करने वाले एवं खनन कार्य में लगे व्यक्तियों एवं मजदूरों के बच्चों को भी लक्ष्य में शामिल करते हुए उन्हें भी शत-प्रतिशत पोलियों खुराक पिलाने के निर्देश दिये।

A one Industries Haldwani

बंसल ने पोलियो बूथ हेतु चिन्हित विद्यालयों को 19 जनवरी को हर हाल में खुला रखने के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिये। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. भारती राणा ने बताया कि जिले में 0 से 5 वर्ष तक के 125478 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है जिस के लिए 924 बूथ जिले में बनाये गये है जिसमें 650 सामान्य बूथ, 173 एचआरए, 29 ट्रांज्रिस्ट बूथ व 72 मोबाइल बूथ बनाये गये हैं। पोलियो खुराक पिलाने के लिए 2246 कार्मिक लगाए गए हैं, 220 बूथ सुपरवाईजरों की नियुक्ति की गयी है तथा 64 वाहनों का प्रयोग किया जाएगा।