हल्द्वानी – अब मुक्तेश्वर मेंं भी होगी कोरोना वायरस के सैंपलों की जांच, डीएम ने अधिकारियों को दिये ये खास निर्देश

हल्द्वानी – जिलाधिकारी सविन बंसल की पहल पर जिले में अब मुक्तेश्वर स्थित आईवीआरआई संस्थान मे भी कोरोना कोविड-19 सैम्पलों की जांच होगी। इससे पूर्व जिले में राजकीय मेेडिकल कालेज में कोरोना सैम्पलों की जांच हो रही थी। मंडल में एक ही जाचं सेन्टर होने के कारण राजकीय मेडिकल कालेज के ऊपर काफी दबाव था
 | 
हल्द्वानी – अब मुक्तेश्वर मेंं भी होगी कोरोना वायरस के सैंपलों की जांच, डीएम ने अधिकारियों को दिये ये खास निर्देश

हल्द्वानी – जिलाधिकारी सविन बंसल की पहल पर जिले में अब मुक्तेश्वर स्थित आईवीआरआई संस्थान मे भी कोरोना कोविड-19 सैम्पलों की जांच होगी। इससे पूर्व जिले में राजकीय मेेडिकल कालेज में कोरोना सैम्पलों की जांच हो रही थी। मंडल में एक ही जाचं सेन्टर होने के कारण राजकीय मेडिकल कालेज के ऊपर काफी दबाव था तथा सैम्पलों की जांच की गति भी काफी धीमी थी। इस प्रकार जिलाधिकारी की दूरदर्शिता के चलते राजकीय मेडिकल कालेज के साथ ही आईवीआरआई मुक्तेशवर में स्थापित होने जा रही लैेब द्वारा सैम्पलों की जांच की जायेगी। इससे सैम्पलों की गति में सुधार होगा तथा राजकीय मेडिकल कालेज पर भी कम दबाव रहेगा।

हल्द्वानी – अब मुक्तेश्वर मेंं भी होगी कोरोना वायरस के सैंपलों की जांच, डीएम ने अधिकारियों को दिये ये खास निर्देश
आईवीआरआई मुक्तेश्वर में लैब स्थापित करने के लिए जिलाधिकारी द्वारा 10 लाख की धनराशि लैब की व्यवस्थाओं आदि के लिए पूर्व में जारी की जा चुकी है। मुक्तेश्वर लैब की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य महकमे के आला अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि मुक्तेश्वर की लैब आने वाले एक सप्ताह के भीतर क्रियाशील कर दी जाए, लैब को क्रियाशील करने से पूर्व तकनीकी तौर पर उसका परीक्षण भी कर लिया जाए।

जिलाधिकारी ने बताया कि सुशीला तिवारी चिकित्सालय से एक माइका्रे बाइलोजिस्ट की तैनाती मुक्तेश्वर में कर दी गई है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इस लैब से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट में आने वाले 15 दिनों तक नगर पंचायत भीमताल से अनुबंधित संस्था द्वारा किया जायेगा। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी डा. भारती राणा से कहा कि लैब के निकट डीप वरियल पिट का निर्माण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की निगरानी में उनके मानकों के अनुसार करायें। उन्होंने उपजिलाधिकारी विनोद कुमार को निर्देश दिये कि वह तत्काल मुक्तेश्वर लैब के निकट पिट बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को मुक्तेश्वर भेजें तथा मानको के अनुसार लोनिवि तत्काल पिट निर्माण का कार्य प्रारम्भ करे।

जिलाधिकारी ने सीएमओ से कहा कि आईवीआरआई लैब में उपकरण व अन्य सामान के लिए लॉजिस्टिक व्यवस्था के अनुसार तत्काल सूची भेजें तथा उसका अनुश्रवण भी करें। उन्होंने चिकित्साधीक्षक सुशीला तिवारी डा. अरूण कुमार जोशी से कहा कि लैब के लिए उपकरण आदि की व्यवस्थाओं के लिए आईवीआरआई द्वारा जो सूची उपलब्ध कराई गयी है वो सामान वेंडरो ंके माध्यम से तत्काल उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि आईवीआरआई की लैब को तत्काल संचालित करना हम सबकी प्राथमिकता में होना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में एसटीएच में कोविड -19 की जांच लैब मेडिकल कालेज की देखरेख में संचालित है जिसमे पूरे कुमाऊं के कोविड सैम्पलों की प्रतिदिन जांच हो रही है। अब भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान मुक्तेश्वर में उपलब्ध दो मशीनों से भी कोरोना सैम्पल जांच होने से कोविड -19 संदिग्धों की सैम्पल जांच प्रक्रिया में अपेक्षित गति आयेगी।

इस दौरान बैठक में प्रधानाचार्य राजकीय मेडिकल कालेज डा. सीपी भैसोड़ा, परियोजना अधिकारी प्रदूषण निंयत्रण बोर्ड डा. आरके चतुर्वेदी, उप डिप्टी सीएमओ डा. रश्मि पंत, डा. तरूण कुमार टम्टा व स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।