हल्द्वानी-सांसद भट्ट की पहल लायी रंग, भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय राजमार्ग को केंद्र सरकार ने दी स्वीकृति

हल्द्वानी-सांसद अजय भट्ट ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या -109 की जो कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या -125 निगा राष्ट्रीय राजमार्ग -09 सितारगज-टनकपुर मार्ग में स्थित एनएच से नेपाल को अंतर्राष्ट्रीय राजमार्ग की स्वीकृति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उत्कृष्ट शोध का परिणाम है। हमारे पड़ोसी देशों से हमारे रिश्ते हमेशा साफ- सुथरे रहे है और भारत
 | 
हल्द्वानी-सांसद भट्ट की पहल लायी रंग, भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय राजमार्ग को केंद्र सरकार ने दी स्वीकृति

हल्द्वानी-सांसद अजय भट्ट ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या -109 की जो कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या -125 निगा राष्ट्रीय राजमार्ग -09 सितारगज-टनकपुर मार्ग में स्थित एनएच से नेपाल को अंतर्राष्ट्रीय राजमार्ग की स्वीकृति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उत्कृष्ट शोध का परिणाम है। हमारे पड़ोसी देशों से हमारे रिश्ते हमेशा साफ- सुथरे रहे है और भारत ने मित्रता के सभी मानकों को माना है। नेपाल से हमारे हमेशा से रोटी-बेटी के संबंध है।

हल्द्वानी- विद्यार्थियों के लिए खुला ग्राफिक एरा का नया परिसर, लॉकडाउन के बाद छात्र-छात्राओं से हुआ गुलजार 
सांसद भट्ट के अनुसार यह अंतरराष्ट्रीय राजमार्ग सितारगंज-टनकपुर के जगबूढ़ा सेतु से प्रारंभ होकर नेपाल सीमा पर पिलर संख्या 802/11 तक फोर लेन बन रहा है। यह परियोजना नेपाल सीमा पर महाकाली नदी सेतु मार्ग से जुड़ेगी। परियोजना को सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा पिछले वर्ष 21 सितंबर को अनुमोदित कर दिया था। परियोजना के तहत सितारगंज-टनकपुर राजमार्ग पर रेलवे क्रासिंग पर रेलवे ओवर ब्रिज और शारदा नदी पर पुल का निर्माण कार्य भी शुरू हो रहा है।

देहरादून- सितारगंज चीनी मिल को लेकर सीएम ने दिये ये निर्देश, ये रहेगा पहला लक्ष्य

सांसद भट्ट ने सडक़ परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का भी आभार व्यक्त किया है। सांसद भट्ट ने कहा कि उक्त परियोजना राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या -100 डी में एक रेलवे क्रासिंग पर रेलवे उपरिगामी सेतु का निर्माण कार्य तथा शारदा नदी को पार करने के लिए शारदा नदी सेतु का निर्माण कार्य भी शुरू हो रहा है। सांसद भट्ट ने यह भी अवगत कराया है कि लेंडपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इण्डिया द्वारा इस अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर इंटरनेशनल कॉरिडोर की भी सैद्धातिक स्वीकृत मिल गई है, जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। इसके निर्माण के बाद यहां पर दोनों देशों के कॉमर्शियल वाहनों एवं वाणिज्यिक वाहनों का आवागमन प्रारम्भ जो जाएगा तथा इसी पोर्ट पर भारत की तरफ भारत को कस्टम विभाग के कार्यालय एवं नेपाल की तरफ नेपाल विभाग के कस्टम कार्यालय खुलेंगे। इस मार्ग के निर्माण में उत्तराखंड सरकार अपनी और से अनापत्ति प्रमाण पत्र दे चुकी है।

सांसद भट्ट ने कहा कि उक्त परियोजना सामरिक एवं आर्थिक दृष्टि से एक अति महत्वपूर्ण परियोजना है जो कि दो देशों भारत- नेपाल अन्तर्राष्ट्रीय सीमा को जोड़ती है, जिससे वाणिज्य वाहनों के आवागमन में सुविधा हो जाएगी एवं दोनों देशों को सामरिक एवं आर्थिक लाभ भी होगा। सांसद भट्ट ने यह भी अवगत कराया है कि प्रधानमंत्री को कार्यालय द्वारा उक्त परियोजना की निगरानी की जा रही है, जिससे इस अंतर्राष्ट्रीय राजमार्ग के महत्ता को समझा जा सकता है। सांसद भट्ट ने इस अंतरराष्ट्रीय राजमार्ग की स्वीकृति के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट किया है।