हल्द्वानी-प्रवासियों को सस्ती दरों पर लोन दे रहा ये बैंक, ऐसे करें स्वरोजगार की शुरूआत

Slider

हल्द्वानी-कोरोनाकाल के बाद पूरा देश लॉकडाउन हो गया। ऐेसे में अन्य शहरों में वर्षों से काम कर रहे प्रवासी पहाड़ लौट आये। आजकल पहाड़ के गांव आबाद हो चुके है। प्रदेश के हर गांव में चहल-पहल है। लेकिन अब सवाल है रोजी रोटी का। नैनीताल जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह नेगी ने वित्तीय वर्ष 201920 में घाटे में रही पांच शाखाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी वर्ष में बैंक शाखाओं को घाटे से उबारने के लिए कार्ययोजना बनाई गई। इस मौके पर बैंक अध्यक्ष नेगी ने कहा कि कोरोनाकाल मेंं प्रवासी अपने घर लौटे हैं। सरकार के प्लान के अनुरूप बैंकों का प्रयास प्रवासियों को रोजगार से जोडऩा होना चाहिए।

nainital
ऐसे में बैंक अहम भूमिका निभा सकते हैं। स्वरोजगार शुरू करने या अपने पुराने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए डीसीबी सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराएगा। वाहन लोन 7.75 प्रतिशत ब्याज दर से शुरू है। वरिष्ठ नागरिकों की जमा निक्षेप पर ब्याज दरें बढ़ाई गई हैं जिससे उन्हें लाभ मिल सके। इसके अलावा दीनदयाल कृषि लोन शून्य ब्याज दरों पर दिया जा रहा है।

Slider

होम स्टे, वीरचंद सिंह गढ़वाली पर्यटन योजना, ई-रिक्शा, वाहन, डेयरी व सरकारी योजनाओं के अन्य ऋणों के साथ सरकारी कर्मचारियों के लिए केश क्रेडिट लिमिट प्रदान कर रही है। साथ ही भवन, व्यवसाय, ट्रेक्टर लोन व शिक्षा ऋण बेहद कम ब्याज पर उपलब्ध हैं।

 

उत्तराखंड की बड़ी खबरें