हल्द्वानी – प्रवासियों को लेकर डीएम नहीं चाहते कोई लापरवाही, ऐसे घर-घर जाकर हो रही थर्मल स्कैनिंग तथा स्वास्थ्य परीक्षण

हल्द्वानी – जिलाधिकारी सविन बंसल ने देर रात शिविर कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 के तहत किये जा रहे कार्यो एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होड्डने कहा कि संक्रमण के इस दौर में स्वास्थ्य महकमे के ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। जिले के अन्य महकमे भी स्वास्थ्य विभाग के साथ पूरी तत्परता से कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से जिलों में ट्रेनों एवं अन्य माध्यमों से देश के विभिन्न प्रान्तो ंसे प्रवासी उत्तराखण्डियों के आने का सिलसिला जारी है। बड़ी संख्या में यात्री ट्रेनों के जरिये जिले में पहुंच रहे है। उन्होंने कहा कि आने वाले यात्री ज्यादातर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जा रहे है। आने वाले यात्रियों को शतप्रतिशत सैम्पलिंग एवं स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए।

haldwani news

Slider

डीएम ने कहा कि जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गरमपानी, भवाली, पदमपुरी, कालाढंूगी तथा मोटाहल्दू को सैम्पल कलैक्शन सेन्टर बनाया गया हैै। यह सभी कलैक्शन सेन्टर आ रहे प्रवासियों के सैम्पलिंग का कार्य तत्परता के साथ करें। आने वाले यात्रियों को संस्थागत कोरेन्टाइन अनिवार्य रूप से रखा जाए। स्वास्थ्य विभाग के सभी चिकित्सक एवं अधिकारी वीआरटी से सम्पर्क में रहें।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. रश्मि पंत ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तत्परता एवं जागरूकता के साथ अपने दायित्यों मे निरंतर लगा है। आने वाले यात्रियों के सैम्पलिंग का कार्य भी किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें शहरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर बाहर से आये लोगों की थर्मल स्कैनिंग तथा स्वास्थ्य परीक्षण का कार्य कर रही है। विभाग द्वारा अब तक जनपद में 2062 लोगों के सैम्पल लिये जा चुके है जिसमे से 28 लोगों की रिपोर्ट पायी गई तथा 1944 लोगों की रिपोर्ट नगेटिव है, 63 सैम्पलों की रिपोर्ट प्रतिक्षारत है।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा घर-घर जाकर लोगों को निशुल्क दवाईयां, ओआरएस के पैकेट वितरित किये जा रहे हैै तथा सोशल डिस्टैंसिंग तथा मास्क व सेनिटाइजर के प्रयोग के प्रति जागरूक किया जा रहा है। होम कोरेन्टीन किये गये लोगो ंके घरों पर निर्धारित पोस्टर भी चस्पा किये जा रहे है। जिले में 963 लोगों को होम कोरेन्टाइन भी किया गया है। इस दौरान बैठक मेें अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. तरूण कुमार टम्टा भी मौजूद थे।

 

उत्तराखंड की बड़ी खबरें