हल्द्वानी-नक्शा पास कराने के लिए अब ऐसे अपनी फाइल का पता करें स्टेट्स, शुरू हुई ये व्यवस्था

हल्द्वानी-जिला विकास प्राधिकरण नैनीताल में 1 अक्टूबर से मानचित्र के निस्तारण के लिए ऑनलाइन व्यवस्था लागू की गई। यह जानकारी देते हुए जिला विकास प्राधिकरण सचिव पंकज उपाध्याय ने बताया कि प्राधिकरण के क्षेत्रीय कार्यालय गरमपानी में एक, नैनीताल में दो एवं हल्द्वानी में पांच अभियंता कार्यरत हैं। उन सभी के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर
 | 
हल्द्वानी-नक्शा पास कराने के लिए अब ऐसे अपनी फाइल का पता करें स्टेट्स, शुरू हुई ये व्यवस्था

हल्द्वानी-जिला विकास प्राधिकरण नैनीताल में 1 अक्टूबर से मानचित्र के निस्तारण के लिए ऑनलाइन व्यवस्था लागू की गई। यह जानकारी देते हुए जिला विकास प्राधिकरण सचिव पंकज उपाध्याय ने बताया कि प्राधिकरण के क्षेत्रीय कार्यालय गरमपानी में एक, नैनीताल में दो एवं हल्द्वानी में पांच अभियंता कार्यरत हैं। उन सभी के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया गया है, सभी के लिए लैपटॉप की व्यवस्था कर दी गई है। जिले के सभी आर्किटेक्ट ड्राफ्टमैन, सिविल इंजीनियर को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 50 से अधिक अभियंताओं ने प्राधिकरण के ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा लिया है। किसी भी समस्या के निराकरण के लिए सभी अभियंताओं को एक व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से एकीकृत प्लेटफार्म उपलब्ध कराया गया है।

देहरादून-पहाड़ी अनाजों से बनीं देवभोग मिठाई, वोकल फॉर लोकल से बढ़ी डिमांड

जिला विकास प्राधिकरण सचिव पंकज उपाध्याय ने बताया कि अक्टूबर माह के अंत में 17 मानचित्र पत्रावली ऑनलाइन प्राप्त हुई। जिनमें से 16 पत्रावली की स्वीकृति 31 अक्टूबर तक जारी की जा चुकी है। इससे स्पष्ट है कि ऑनलाइन प्रक्रिया अधिक सरल, उपयोगी, पारदर्शी एवं कार्य दक्षता के अनुकूल है। जिले के सभी आर्किटेक्ट सिविल इंजीनियर एवं ड्राफ्टमैन से मानचित्र के सभी आवेदनों को शीघ्रता से ऑनलाइन अपलोड करने को कहा है। किसी समस्या के लिए टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते है।

अल्मोड़ा- पहाड़ से टकराकर हाइवे पर पलटा डंपर, पल भर में ऐसे मिली मौत

प्राधिकरण की ओर से आम जनता को विश्वास दिलाते हैं कि आवास एवं गैर आवासीय मानचित्र का निस्तारण समय अंतर्गत किया जाएगा। इस व्यवस्था की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है, आवेदक को इस बात की हर कदम पर जानकारी होती है कि उनकी फाइल का स्टेटस क्या है। उनकी फाइल लंबित होने के लिए उत्तरदाई कौन है। ऑनलाइन प्रक्रिया की मॉनिटरिंग देहरादून में स्थित राज्य प्राधिकार द्वारा भी लगातार की जाती है जिस कारण प्राधिकरण की कार्यप्रणाली और अधिक पारदर्शी उत्तरदायित्व पूर्ण हो जाती है।