iimt haldwani

हल्द्वानी-मंगलदा और जीवनदा की जोड़ी ने तोड़े हास्य कलाकारी के सारे रिकॉर्ड, दुनियां हुई इनकी कॉमेडी की दीवानी

1851

हल्द्वानी-न्यूज टुडे नेटवर्क-(जीवन राज)-अगर आप टीवी या फिर अन्य कार्यक्रमों में हिन्दी कॉमेडी सुन-सुनकर थक चुके है तो एक बार इन दोनों की पहाड़ी कॉमेडी भी देखिये। जो हंसा-हंसाकर आपकों लोटपोट कर देंगे। पहाड़ी कॉमेडी से पिछले 20 सालों से समूचे उत्तराखंड को गुदगुदाने वाले मंगल सिंह चौहान और जीवन दानू की कॉमेडी वीडियो हवाई यात्रा इन दिनों यू-ट्यूब पर खूब छायी हुई है। मंगल सिंह चौहान और जीवन दानू ने अपनी हस्य कलाकारी से हर किसी के चेहरे पर स्माइल लाने में चंद सेेकेंड लगाते है। उनकी कॉमेडी की खास बात यह है कि ज्यादातर वीडियो जागरूकता पर आधारित है। आज उत्तराखंड का बच्चा-बच्चा मंगल चौहान और जीवन दानू की कॉमेडी के दीवाने है। कई कुमाऊंनी फिल्मों में इन दोनों ने अपने हास्य कलाकारी से लोगों का दिल जीता है। उनके यू-ट्यूब चैनल अपना मंगल पर आप भी उनकी कॉमेडी भरे वीडियो देख सकते हैं।

amarpali haldwani

एक मौके में मार लिया मैदान

न्यूज टुडे नेटवर्क से खास बातचीत में हास्य कलाकार मंगल सिंह चौहान ने बताया कि उन्हें बचपन से इस क्षेत्र में रूचि थी। मूलरूप से पिथौरागढ़ डीडीहाट के रहने वाले मंगल सिंह चौहान बचपन में एसएसबी जवानों कॉमेडी की शुरूआत की। इसके बाद धीरे-धीरे कॉमेडी में उनकी रूचि बढऩे लगी तो उन्होंने कॉमेडी की दुनियां में कदम रखा। वही डीडीहाट के ही जीवन सिंह दानू ने भी जबरदस्त कॉमेडी से अपना नाम कमाया। फिर एक मौका मिला तो इन दोनों को साथ में काम करने का। जिस पर ये दोनों कलाकारों ने सबके दिलों पर कब्जा कर लिया। वहीं से शुरू हुआ इन दो हास्य कलाकारों सफर। इन दोनों की हास्य कलाकारी उत्तराखंड की संस्कृति से जुड़ी होती है। आज कई कार्यक्रमों में इनकी कॉमेडी देखने को मिलती है। वर्तमान में दोनों हल्दूचौड़ में निवास कर रहे है।

जैसी गति वैसी मति ने बनाया स्टार

दोनों की पहली कुमाऊंनी फिल्म जैसी गति वैसी मति ने हास्य की दुनियां में धमाका कर दिया। इसके बाद जस करला उस भरला, कुमाऊंनी घचैक और गोपी भिना जैसे जबदस्त सुपरहिट फिल्मों में अपनी कलाकारी का लोहा मनवाया। वही दुबई में रहने वाले बसंत दा पहाड़ी यू-ट्यूब चैनल से शराबी जमाई और चांदनी इंटरप्राइजेज चैनल से नहल-दहल धारावाहिक भी चल रहा है। जिसे लोगों लोग खूब पसंद कर रहे है। इसके अलावा उनके अपना मंगल यू-ट्यूब चैनल से जल्द ही नग और ठग कुमाऊंनी धारावाहिक आने वाला है। इनके वीडियो की खास बात यह है कि सारे वीडियो जागरूकता भरे होते है। जिसें कॉमेडी के साथ-साथ समाज के लिए एक अच्छा मैसेज होता है।

पहाड़ की संस्कृति को बचाना हमारा लक्ष्य

हास्य कलाकार मंगल सिंह चौहान और जीवन दानू खुद ही मोबाइल से वीडियो बनाते है और खुद ही एडिट करते है। यू-ट्यूब पर लोग इनकी कॉमेडी के दीवाने है। उनके चैनल अपना मंगल के करीब 35 हजार से भी ऊपर सब्सक्राबर है। 19 जनवरी को रिलीज हुए उनके वीडियो घात एक अभिषाप को 132500 लोगों ने देखा है। वहीं उनके हवाई यात्रा पार्ट-वन को करीब 42 हजार से ऊपर लोगों ने देखा है। आज उनका हास्य वीडियो हवाई यात्रा पार्ट-टू रिलीज हुआ है। इसे लोग खूब देख रहे है। हास्य कलाकार मंगल सिंह चौहान और जीवन दानू ने बताया कि उनका मुख्य उद्देश्य पहाड़ की संस्कृति को बचाना है। वही अपनी हास्य कलाकार के जरिये लोगों तक इस मैसेज को पहुंचाने का काम कर रहे है।