हल्द्वानी- रेनबो स्कूल के प्रबंधन ने संभाली रामनगर के इस स्कूल की कमान, “रोजगारपरक शिक्षा” देके ऐसे सवारेंगे बच्चो का भविष्य

13

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: नगर के प्रसिद्ध रेनबो स्कूल की तर्ज पर रामनगर में भी विद्यार्थियों को शिक्षा का बेहद अलग माहौल मिलने जा रहा है। दरअसल नगर में शिक्षा को लेकर अपने अलग अंदाज के लिए प्रसिद्ध रेनबो ऐकेडमी के प्रबंधन ने अब रामनगर के ढिकुली स्थित डीडीसीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल की कमान भी अपने हाथों में ले ली है। जिसके बाद से अब डीडीसीएम में भी शिक्षा का बेहद अलग अंदाज देखने को मिलागा। रेनबो ऐकेडमी के प्रबंध निदेशक आर.के शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि डीडीसीएम रामनगर में पहली बार भारत सरकार के स्किल इंडिया कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों को “रोजगारपरक शिक्षा” देने के लिए “स्किल एजुकेशन” प्रदान कराई जाएगी। इस प्रकार का सराहनीय प्रयास अबतक हल्द्वानी के रेनबो ऐकेडमी में देखने को मिला है।

“रोजगारपरक शिक्षा” से ऐसे मिलेगा लाभ

रोजगार को शिक्षा से जोड़ना देश की आर्थिक प्रगति के लिए बेहद आवश्यक है। हमारे सामने सबसे बड़ी समस्या शिक्षित बेरोजगारी की है। आज युवा वर्ग शिक्षित हो कर भी इधर-उधर घूम रहा है। अगर इन शिक्षित बेरोजगारों में से आधे ही लोगों को ही रोजगार मिल जाय तो हिन्दुस्तान की तस्वीर बदल जायेगी और सारी दुनिया भारत का अनुसरण करेगी। यह कठिन जरूर है मगर असम्भव नहीं। इसी को ध्यान में रखकर रेनबो ऐकेडमी के प्रबंधन रामनगर के डीडीसीएम को गोद लेकर वहा इस अनोखे प्रयास की पहल करने जा रहे है। जहां अपने विद्यार्थियों को इनके द्वारा कक्षा-6 से 12 तक व्यावसायिक पाठ्यक्रम के विषयों को सफलता पूर्वक पढ़ा के भविष्य में भारतवर्ष की प्रथम ‘स्किल यूनिवर्सिटी’ श्री विश्वकर्मा स्किल विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र से डिप्लोमा इन वोकेशन (डी0वोक0) और डिग्री इन वोकेशन(डी0वोक0) में प्रवेश दिलवाने के लिए तैयार किया जाएगा।