हल्द्वानी- कुमाऊं कमिश्नर ने राजस्व वसूली का बनाया ये प्लान, अधिकारियों को दिये कड़े निर्देश

कुमाऊं कमिश्नर अरविन्द सिंह ह्यांकी ने मंगलवार को राजस्व विभाग के कार्यों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। इस दौरान कम राजस्व वसूली पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए, साथ ही कहा कि मांग के अनुसार वसूली में हीलाहवाली वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा
 | 
हल्द्वानी- कुमाऊं कमिश्नर ने राजस्व वसूली का बनाया ये प्लान, अधिकारियों को दिये कड़े निर्देश

कुमाऊं कमिश्नर अरविन्द सिंह ह्यांकी ने मंगलवार को राजस्व विभाग के कार्यों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। इस दौरान कम राजस्व वसूली पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए, साथ ही कहा कि मांग के अनुसार वसूली में हीलाहवाली वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि जो बड़े बकायेदार हैं, उनकी सूची तहसीलों में लगायी जायें तथा बकायेदारों को नोटिस भी जारी करें।

इन कार्यों की होगी समीक्षा जांच

आयुक्त ने राजस्व वादों का भी नियमित कोर्ट लगाकर निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि लेखपालों एवं पटवारियों को यदि अपराधिक जॉच एवं राजस्व सम्बन्धी किसी प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता है तो प्रशिक्षण दिया जाये ताकि अपराधिक जांच व राजस्व सम्बन्धी मामलों का त्वरित व गुणवत्ता से निस्तारण हो सके। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग से सेवानिवृत कार्मिकों के पेंशन प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारण किया जाये साथ ही रिक्त पदों के सापेक्ष पदोन्नति पर भी विशेष ध्यान दिया जाये।

हल्द्वानी- कुमाऊं कमिश्नर ने राजस्व वसूली का बनाया ये प्लान, अधिकारियों को दिये कड़े निर्देश

उन्होंने कहा कि अधिकारी अधीनस्थों की गोपनीय प्रविष्टियॉ ससमय दें तथा किसी भी पद की डीपीसी अनावश्यक न रोकी जाये। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण करें तथा रात्रि विश्राम भी करना सुनिश्चित करें। उन्होंने आपदा प्रबन्धन, ई-आफिस, अपराधिक मामलों, राजस्व विभाग के आवासीय एवं अनावासीय भवनों, ऑडिट आदि की गहनता से समीक्षा की व आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।