हल्द्वानी-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दिल्ली पब्लिक स्कूल में सिखाया योग, ऐसे समझाया योग का महत्व

हल्द्वानी- रामपुर रोड स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल रामपुर रोड में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तराखंड योग एसोसिएशन के महासचिव योगाचार्य हेमंत जोशी ने स्टाफ के लिए के योगा से होगा कार्यक्रम तथा योग कार्यशाला आयोजित की। कार्यक्रम का शुभारम्भ वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया गया। इस अवसर पर सभी संकाय सदस्यों ने सामूहिक योग एवं
 | 
हल्द्वानी-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दिल्ली पब्लिक स्कूल में सिखाया योग, ऐसे समझाया योग का महत्व

हल्द्वानी- रामपुर रोड स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल रामपुर रोड में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तराखंड योग एसोसिएशन के महासचिव योगाचार्य हेमंत जोशी ने स्टाफ के लिए के योगा से होगा कार्यक्रम तथा योग कार्यशाला आयोजित की। कार्यक्रम का शुभारम्भ वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया गया। इस अवसर पर सभी संकाय सदस्यों ने सामूहिक योग एवं कॉमन योग प्रोटोकॉल का अभ्यास किया। उन्होंने बताया कि नगर के विभिन्न स्थानों पर योग जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। योगाभ्यास में शिक्षकों को वृक्षासन, ताड़ासन, पादहस्तासन, वज्रासन, उत्तानमंडूकासन आदि आसनों सहित अनुलोम विलोम प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास कराया गया। उसके उपरान्त ध्यान का अभ्यास कराया गया।

हल्द्वानी-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दिल्ली पब्लिक स्कूल में सिखाया योग, ऐसे समझाया योग का महत्व

तन-मन को स्वस्थ्य रखता है योग- रंजना शाही

प्रधानाचार्या रंजना शाही ने कहा कि तन-मन को स्वस्थ्य और पवित्र करने का एकमात्र उपाय योग ही है। उन्होंने कहा कि अध्यापक वर्तमान समाज के रीढ़ हैं, क्योंकि आज के विद्यार्थी ही कल के भविष्य हैं ,अध्यापक ही विद्यार्थियों को एक उन्नत भविष्य के लिए तैयार करते है। इसलिए अध्यापकों के मानसिक, शारीरिक परिपक्वता और स्फूर्ति के लिए योग आवश्यक है। उनके लिए योगाभ्यास अति आवश्यक है। उन्होंने सूर्य नमस्कार, प्राणयाम आदि मुद्राओं का अभ्यास कराया। योग कार्यशाला और योग दिवस का कार्यक्रम पूरी तरह से आयुष मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक हुआ। विशेष व्याख्यान में स्वस्थ जीवन के लिए योग, आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा विषय पर चर्चा की गई। उप प्रधानाचार्या रश्मि आनंद ने सभी को योग दिवस की शुभकामनाए दी।