हल्द्वानी-अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर आम्रपाली ने बढ़ाया महिलाओं का मान, इन हस्तियों को मिला सम्माान

हल्द्वानी- आज अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर विश्व भर में महिलाओं की सफलता का जश्न मनाया जा रहा है। उत्तराखण्ड की महिलाएं भी किसी से पीछे नहीं है। महिलाओं की इसी सफलता को सम्मानित करने के लिए आम्रपाली संस्थान ने अपने परिसर में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष पर कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में पद्मश्री अनूप
 | 
हल्द्वानी-अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर आम्रपाली ने बढ़ाया महिलाओं का मान, इन हस्तियों को मिला सम्माान

हल्द्वानी- आज अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर विश्व भर में महिलाओं की सफलता का जश्न मनाया जा रहा है। उत्तराखण्ड की महिलाएं भी किसी से पीछे नहीं है। महिलाओं की इसी सफलता को सम्मानित करने के लिए आम्रपाली संस्थान ने अपने परिसर में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष पर कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में पद्मश्री अनूप शाह मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थें। कार्यक्रम का शुभारम्भ माता सरस्वती की वंदना एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया। संस्थान के सचिव नरेन्द्र ढींगरा ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह एवं पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया। शाह को संस्थान की कोषाध्यक्ष बिन्दू चावला ने पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया। विशिष्ट अतिथि डा. कुमकुम रौतेला निदेशक हायर ऐजूकेशन उत्तराखण्ड एवं डा. रश्मि पन्त एसीएमओ का स्वागत बिन्दू चावला ने पुष्प गुच्छ देकर किया।

संस्थान के सीईओ डा. संजय ढींगरा ने कहा कि यह वास्तव में मेरे लिए शानदार अवसर है कि मुझे अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर नारी शक्ति को सम्मानित करने का मौका मिला। उन्होंने महिला सशक्तिकरण में शिक्षा की भूमिका में प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि शिक्षा महिलाओं के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है। यह अदृश्यरूप में रहकर भी महिलाओं के लिए शक्ति निर्माण का कार्य करती है। साथ ही उनकी आर्थिक, राजनैतिक और समाजिक उत्थान का कार्य करती है। महिलाओं के बिना परिवार ही नहीं बल्कि समाज भी अधूरा है। मुख्य अतिथि पद्मश्री अनुप शाह का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि शाह ने अपने कार्य से हम सबको गौरवान्वित अनुभव कराया है और उत्तराखंड की सुन्दरता को अभूतपूर्व तरीके से विश्व पटल पर प्रस्तुत किया। उन्होंने हल्द्वानी की विशिष्ट और सम्मानप्राप्त करने वाली महिलाओं का स्वागत किया और कहा कि आम्रपाली परिवार के लिए इनको सम्मानित करना एक लघु प्रयास है। उन्होंने मीडिया एवं अन्य उपस्थित सम्मानित जनों का भी स्वागत किया और कहा कि आम्रपाली परिवार सदैव ही महिला सशक्तिकरण में अपनी भूमिका निभाता रहेगा।

हल्द्वानी-अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर आम्रपाली ने बढ़ाया महिलाओं का मान, इन हस्तियों को मिला सम्माान

विशिष्ट अतिथि डा. रश्मि पन्त ने आम्रपाली परिवार को इस सम्मान के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि नारी ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ रचना है। महिलाओं में सफलता की भूख होनी चाहिए। सम्मान के पीछे ना भागें बल्कि ऐसे कार्य करें कि सम्मान स्वयं आपकों ढ़ृढता हुआ आपके पास पहुंचे। महिलाओं में सहनशीलता की शक्ति होती है उसे बनाये रखें। उन्होंने कोविड काल के दौरान की मुिश्कलों को साझा करते हुए बताया कि इस दौरान उन्होंने ही नहीं बल्कि सभी कोरोना वॉरियर्स विशेषत: महिलाओं ने अभूतपूर्व धैर्य एवं दृढ़ निश्चय का परिचय दिया है एवं लोगों की सहायता हेतु अथक परिश्रम किया है। अपने सम्मान को उन्होंने इसी परिश्रम का फल बताया।

हल्द्वानी-अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर आम्रपाली ने बढ़ाया महिलाओं का मान, इन हस्तियों को मिला सम्माान

संस्थान के सीओओ. प्रो. डा. एसके. सिंह ने महिलाओं को सर्वश्रेष्ट सृजनकर्ता की उपाधि देते हुए अपने कविता ’’साहस करूणा ममता की तुम अनूठी कृति हो’’ उन्हें समर्पित की। कार्यक्रम के समन्वयक डा. सिद्धार्थ शर्मा ने बताया कि आम्रपाली संस्थान ने अपने क्षेत्र में सफलता हासिल करने वाली प्रमुख महिलाओं को सम्मानित किया, जिनमें लक्ष्मीकांता बिष्ट, जरीनारोल्सटन, रंजना शाही, डा. रविन्द्रजीत कौर खुराना, अमिता जोशी, निर्मला बिष्ट, डा. अंजली चन्द्र, डा. मृदुला गुप्ता, सुजाता माहेश्वरी, गायत्री कनवाल, नीना मनराल, स्मृति टिक्कू, तनूजा जोशी, पूजा अरोरा, सिमरन रेहिल, गुंजन बिष्ट अरोरा, कनक चन्द, स्वाति कपूर और डा. तनूजा मेलकानी आदि प्रमुख थे। अन्त में आम्रपालीे संस्थान की कोषाध्यक्ष बिन्दू चावला ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

हल्द्वानी-अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर आम्रपाली ने बढ़ाया महिलाओं का मान, इन हस्तियों को मिला सम्माान

इस दौरान समारोह में संस्थान के सचिव नरेन्द्र ढींगरा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. संजय ढींगरा, कोषाध्यक्ष बिन्दू चावला, मुख्य परिचालन अधिकारी डा. एसके सिंह, निदेशक फैक्ल्टी टैक्नोलॉजी एंड कम्प्यूटर एप्लीकेशन प्रो. एमके पाण्डेय, निदेशक फैक्ल्टी ऑफ कॉमर्स एण्ड बिजनेस मैनेजमैंट प्रो. ऋत्विक दूबे, प्राचार्य आम्रपाली इंस्टीट्यूट ऑफ फॉमेर्सी एण्ड साइंसेज डा. गरिमा गर्ग एवं संस्थान के विभिन्न प्रभागों के शिक्षकवृन्द व विद्यार्थी उपस्थित रहे।