हल्द्वानी-अगर लीवर की समस्या से जूझ रहे हैं आप, तो अपनायें डा. एनसी पाण्डेय के ये उपाय

Haldwani News- आज इंसान को कई बीमारियों ने जकड़ लिया हैं। अक्सर लोग पेट दर्द से परेशान रहते है। लेकिन उसे मामूली दवा खाकर थोड़ी राहत मिल जाती है। कभी-कभी पेट दर्द भयानक बीमारी का संकेत भी देता है। साहस हौम्योपैथिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि हमें ऐसे दर्द
 | 
हल्द्वानी-अगर लीवर की समस्या से जूझ रहे हैं आप, तो अपनायें डा. एनसी पाण्डेय के ये उपाय

Haldwani News- आज इंसान को कई बीमारियों ने जकड़ लिया हैं। अक्सर लोग पेट दर्द से परेशान रहते है। लेकिन उसे मामूली दवा खाकर थोड़ी राहत मिल जाती है। कभी-कभी पेट दर्द भयानक बीमारी का संकेत भी देता है। साहस हौम्योपैथिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि हमें ऐसे दर्द नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द हो रहा है या पसलियों के नीचे दाहिने भाग में दर्द रहने लगा है। तो समझ लीजिये कि आपका लीवर तकलीफ में है। उन्होंने बताया कि अक्सर पेट दर्द से सूजन भी आ जाती है। जिसमें पेट में फ्लूड जमा हो जाता है और आँतों से रक्तस्राव होने लगता है। इसके बढ़ते जाने की स्थिति में लीवर कैंसर भी हो सकता है।

डा. पाण्डेय ने बताया कि लीवर खराब होने की स्थिति में त्वचा की सतह पर पाए जाने वाले द्रव्य में कमी आने से स्किन मोटी, शुष्क हो जाती है और इस पर खुजली वाले चकत्ते पड़ जाते हैं।अगर लीवर खराब हो चुका हो तो भूख कम लगने लगती है। जिसकी वजह से वजन कम होता जाता है। इस संकेत को तुरंत जानकर इलाज करवाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि एसिडिटी और अपच जैसी पाचन सम्बन्धी समस्याओं का प्रभाव भी लीवर पर पड़ सकता है। जिससे लीवर डैमेज हो सकता है। जिसके संकेत के रूप में जी मिचलाना और उल्टी आने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। डा. पाण्डेय ने इस रोग से बचाव के उपाय बताये। हर बार की तरह उन्होंने इस बार भी अपने यू-ट्यूब चैनल पर एक वीडियो अपलोड कर इस रोग से बचाव की जानकारी दी।