हल्द्वानी- खराब किडनी को होम्योपैथिक उपचार से करें ठीक, पूरी जानकारी दे रहे डा. एनसी पाण्डेय

साहस होम्योपैथिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय इस बार अपने यू-ट्यूब चैनल किडनी की समस्या को लेकर जानकारी दी। डा. पाण्डये ने जानकारी देते हुए बताया कि किडनी मानव शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। इन अंगों का कार्य खून को फिर दिल को भेजने से पहले फिल्टर कर मूत्र के रूप में अवशिष्ट
 | 
हल्द्वानी- खराब किडनी को होम्योपैथिक उपचार से करें ठीक, पूरी जानकारी दे रहे डा. एनसी पाण्डेय

साहस होम्योपैथिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय इस बार अपने यू-ट्यूब चैनल किडनी की समस्या को लेकर जानकारी दी। डा. पाण्डये ने जानकारी देते हुए बताया कि किडनी मानव शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। इन अंगों का कार्य खून को फिर दिल को भेजने से पहले फिल्टर कर मूत्र के रूप में अवशिष्ट उत्पादों और अतिरिक्त तरल पदार्थों को बाहर निकालना है जिससे शरीर में सॉल्ट्स, पोटेशियम और एसिड कंटेंट को नियंत्रित रखा जा सके। उन्होंने बताया कि दुनियाभर में किडनी से संबंधी रोगों की बढ़ती दर के साथ-साथ उसके प्रभाव, बचाव और प्रबंधन के बारे में लोगों को जागरुक करता है। उन्होंने अपने वीडियो के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी दी है।

डा.पाण्डेय ने बताया कि कडनी खराब होने के कई कारण है जैसे- रात के समय थकान और उनींदापन,अपर्याप्त भूख, पैरों और टखनों में सूजन और मांसपेशियों में अकडऩ,आंखों के आसपास सुबह-सुबह सूजन होना इसा बीमारी के लक्षण है लेकिन कई बार बीमारी किडनी फेलुअर की ओर अग्रसर होती है और डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए। कई बार मरीज को मतली और उल्टी,भूख में व्यापक कमी, मूत्र की मात्रा में कमी जैसे लक्षण् भी दिखाई देते है। उन्होंने वीडियो के माध्यम इस बीमारी की पूरी जानकारी दी है। आप वीडियो देखकर इस बीमारी से बच सकते है।