हल्द्वानी-सर दर्द मामूली नहीं गंभीर समस्या हैं-डा. एनसी पाण्डेय, ऐसे पाये इस समस्या से राहत

हल्द्वानी- साहस हौम्योपैथिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय ने इस बार अपने यू-ट्बूय पर एक वीडियो अपलोड करते हुए सर दर्द के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि सर में दर्द कभी न कभी हर किसी को जरुर होता है। सर दर्द होने की आमतौर पर कोई गंभीर वजह नही होती है। इसलिए
 | 
हल्द्वानी-सर दर्द मामूली नहीं गंभीर समस्या हैं-डा. एनसी पाण्डेय, ऐसे पाये इस समस्या से राहत

हल्द्वानी- साहस हौम्योपैथिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय ने इस बार अपने यू-ट्बूय पर एक वीडियो अपलोड करते हुए सर दर्द के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि सर में दर्द कभी न कभी हर किसी को जरुर होता है। सर दर्द होने की आमतौर पर कोई गंभीर वजह नही होती है। इसलिए लाइफस्टाइल में बदलाव और रिलैक्सेशन के तरीके सीखकर इसे दूर किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इसके साथ कुछ होम्योपैथिक दवा खाकर आप अपने सिरदर्द से राहत पा सकते है। सामान्य, सर में दर्द रहना एक आम बात है, परन्तु समय पर इसका इलाज नहीं कराया गया तो आगे चलकर यह सर दर्द माइग्रेन का रूप या माइग्रेन का कारण बन सकता है। सर दर्द धीरे-धीरे या अचानक उत्पन्न हो सकता है।

डा. पाण्डये ने बताया कि आंखों में थकान, धूप में ज्यादा देर तक रहना, गलत तरीके से सोना, नींद पूरी न होना, खान-पान की गड़बड़ी, सर्दी जुकाम, ज्यादा थकान, टेंशन, कंधों व गर्दन की मांसपेशियां के कसाव के कारण भी हो सकता है। उन्होंने बताया कि सर में तेज दर्द कभी भी होना, कभी कभी सर दर्द के कारण चक्कर आना, चिडचिडापन होना, किसी भी काम में न ध्यान लगाना और न ही सही तरह से कोई काम कर पाना आदि लक्षण हो सकते है।