हल्द्वानी-गरीब बालिकाओं की पढ़ाई को डीएम ने बढ़ाये हाथ, ऐसे की दो छात्राओं की मदद

हल्द्वानी – जिलाधिकारी सविन बंसल ने डी फार्मा की छात्रा अर्चना को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए 34 हजार रुपये तथा बीएड की छात्रा कान्ता को चालीस हजार रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की। जिलाधिकारी बंसल अनाथ एवं गरीब परिवारों से शिक्षा के प्रति रूचि रखने वाली होनहार बालिकाओं की शिक्षा के प्रति
 | 
हल्द्वानी-गरीब बालिकाओं की पढ़ाई को डीएम ने बढ़ाये हाथ, ऐसे की दो छात्राओं की मदद

हल्द्वानी – जिलाधिकारी सविन बंसल ने डी फार्मा की छात्रा अर्चना को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए 34 हजार रुपये तथा बीएड की छात्रा कान्ता को चालीस हजार रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की। जिलाधिकारी बंसल अनाथ एवं गरीब परिवारों से शिक्षा के प्रति रूचि रखने वाली होनहार बालिकाओं की शिक्षा के प्रति बेहद संजीदगी से कार्य कर रहे हैं। सितम्बर माह के प्रथम सप्ताह में जिलाधिकारी बंसल को व्हाट्सएप पर भौनियाधार निवासी अर्चना ने अप्रोच किया कि वह डीफार्मा की छात्रा है। घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण पढ़ाई में बाधा आ रही है। कोरोना काल में पिता की आर्थिक खराब होने के कारण शुल्क जमा करने में असमर्थता व्यक्त करते हुए आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए आर्थिक मदद की गुहार लगायी।

हल्द्वानी-देश के टॉप 100 विवि में ग्राफिक एरा का कब्जा, ऐसे बनाई शिक्षा जगत में पहचान

जिलाधिकारी ने इसका संज्ञान लेते हुए उप जिलाधिकारी नैनीताल के माध्यम से वास्तविक स्थिति की जॉच करायी। एसडीएम द्वारा जांच आंख्या में बताया गया कि अर्चना पूर्ण रूप से अपने पिता नन्दलाल पर आश्रित है, जिनकी मासिक आय 1500 रुपये आंकी गयी है। अर्चना वर्तमान में कुमाऊॅ आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एवं चिकित्सालय हल्द्वानी में डी.फार्मा प्रथम वर्ष में अध्ययनरत् है। अर्चना द्वारा कॉलेज की कुल फीस 59000 रूपये के सापेक्ष पच्चीस हजार जमा कर दिये गए हैं तथा 34000 रूपये की धनराशि जमा होनी शेष है। जिस पर जिलाधिकारी बंसल ने सभी औपचारिकताऐं पूर्ण कराते हुए बालिका की पढ़ाई जारी रखने के लिए 34 हजार रूपये जमा कराकर बालिका की आगे की पढ़ाई जारी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

त्रिवेन्द्र सरकार की मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, ऐसे खोलें खुद का सीएससी सेंटर

इसके अलावा 16 सितम्बर को जवाहर खत्ता दमुवाढुंगा हल्द्वानी निवासी कान्ता आर्या ने डीएम कैम्प कार्यालय में उपस्थित होकर जिलाधिकारी सविन बंसल को व्यथित होकर एवं दु:खी मन से बताया कि वह बीएड की छात्रा है। छात्रा ने बताया कि वह अनाथ/बेसहारा है। आय का कोई स्त्रोत नहीं है। छात्रवृत्ति न मिल पाने व आर्थिक तंगी के कारण बीएड की फीस जमा करने में असमर्थता जताते हुए आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए मदद की गुहार लगायी। जिस पर डीएम बंसल ने जिला प्रोबेशन अधिकारी से जॉच कराते हुए बालिका की चालीस हजार रूपये की धनराशि जमा करायी जा रही। दोनों बालिकाओं अर्चना तथा कान्ता आर्या ने उनकी शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद करने पर जिलाधिकारी सविन बंसल का आभार व्यक्त किया।