हल्द्वानी-डा. एनसी पाण्डेय ने दी डेंगू की बीमारी की जानकारी, जानिये कैसे करें बचाव

Slider

हल्द्वानी-साहस होम्योपैथिक क्लीनिक के चिकित्सक डा. नवीन चन्द्र पाण्डेय इन दिनों हो रहे डेंगू की बीमारी को लेकर उससे बचने के उपाय बताये है। हर बार की तरह इस बार डा.पाण्डेय ने एक नया वीडियो डालकर लोगों को डेंगू की जानकारी दी है। डा. पाण्डेय ने बताया कि डेंगू एक बीमारी हैं, जो एडीज इजिप्टी मच्छरों के काटने से होती है। इस रोग में तेज बुखार के साथ शरीर के उभरे चकत्तों से खून रिसता हैं। डेंगू बुखार धीरे-धीरे एक महामारी के रूप में फैल रहा है। यह ज्यादातर शहरी क्षेत्र में फैलता है। यदि डेंगू बुखार के लक्षण शुरूआत में पता चल जाएं तो इस बीमारी से बचा जा सकता है।

Slider

डॉ नवीन चन्द्र पाण्डेय ने बताया कि डेंगू को किस तरह से पहचाना जा सकता है। डेंगू से बचने के लिये आपको मादा एडीज इजिप्टी मच्छर से बचना पड़ेगा, इसको पहचानने के लिये देखिये कि इनके शरीर पर चीते जैसी धारियां तो नहीं हैं। ये ज्यादातर शरीर पर घुटने के ऊपर हमला करते हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे में ठंड लगती है और तेज बुखार होता है। शरीर पर लाल चकते भी बन जाते है जो सबसे पहले पैरों पे फिर छाती पर तथा कभी-कभी सारे शरीर पर फैल जाते है।

nc Pandey Sahas Hemopaithic

वही इस बीमारी से पेट दर्द होना, दस्त लगना, ब्लेडर की समस्याएं, लगातर चक्कर आना, भूख ना लगना। रक्त में प्लेटलेटस की संख्या कम हो जाना और नब्ज का दबाव कम होना, 20 मिमी एचजी दबाव से लगातार सिरदर्द, चक्कर आना, भूख ना लगना। खूनी दस्त लगना और खून की उल्टी आना जब डेंगूहैमरेज ज्वर होता है तो ज्वर बहुत तेज हो जाता है। रक्तस्त्राव शुरू हो जाता है, रक्त की कमी हो जाती है, थ्रोम्बोसाटोपेनिया हो जाता है, कुछ मामलों में तो मृत्यु हो जाती है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें