PMS Group Venture haldwani

हल्द्वानी-अब डीपीएस में लिजिये स्वीमिंग का मजा, शहर का पहला हाफ ओलंपिक साइज स्वीमिंग पुल हुआ तैयार

158
Slider

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क-रामपुर रोड स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल ने अपने नये सत्र से हाफ ओलंपिक साइज स्वीमिंग पुल की शुरुआत करने की घोषणा की है। यह जानकारी देते हुए प्रो. वाईस चेयरमैन विवेक अग्रवाल ने बताया कि शहर का पहला हाफ ओलंपिक साइज स्वीमिंग पूल तैयार हो चुका है। स्वीमिंग पूल में एक बड़ा 8 लेन का तरणताल बनाया गया है। इस तरणताल में एक साथ आठ तैराक तैराकी कर सकेंगे। एक वार्म अप पूल का निर्माण भी करवाया गया है, जिसमें खिलाड़ी प्रतियोगिता शुरू होने से पहले वार्म अप कर सकेंगे। यहां एक पवेलियन का निर्माण भी किया गया है। इस पवेलियन में दर्शक एकसाथ बैठकर तैराकी प्रतियोगिता का लुत्फ उठा सकेंगे। पूल का पानी समय समय पर बदलने की व्यवस्था की जाएगी।

Slider

स्वीमिंग प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन

इसके लिए स्वीमिंग पूल में फिल्टर सिस्टम स्थापित करवाया जाएगा। इस सिस्टम के माध्यम से तरण ताल का पानी निर्धारित समय के बाद बदलेगा, ताकि तैराकों को स्वच्छ पानी उपलब्ध हो सके। इसमें फिल्ट्रेशन प्लांट भी लगेंगे, ताकि पानी स्वच्छ बना रहे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अच्छा स्वीमिंग पूल बनने से विद्यालय के बच्चों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। इसके साथ ही यहां राष्ट्रीय स्तर की स्वीमिंग प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा सकेंगी। स्वीमिंग पूल का निर्माण अंतरराष्ट्रीय मापदंड के अनुसार तैयार किया गया है। तथा स्वीमिंग के लिए अनिवार्य विषय वस्तु को ध्यान में रखकर ही इसकी डिजाइन तैयार की गई है। इसके अलावा पूल की गहराई और व्यवस्थाएं भी इसी मापदंड के अनुसार तैयार की जाएगी। चेंजिंग रूम, शावर के साथ अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसे सुखद अनुभव बनाने के लिए प्रशिक्षित कर्मचारियों की देखरेख में बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।

कंधे और मांसपेशियों को मिलती है मजबूती

तैराकी कई मायनों में बच्चों के लिए उपयोगी है। यह न केवल कंधे और जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करता है, बल्कि बच्चों को लंबे समय तक पानी के नीचे गहरी सांस लेने और सांस लेने की अनुमति देता है। मनोरंजन के लिए और एक खेल के रूप में तैराकी के महत्व को समझते हुए, बच्चों को तैराकी के अभ्यास के लिए विशिष्ट समय स्लॉट और सप्ताहांत स्लॉट प्रदान किए जाएंगे। डीपीएस का इनडोर स्विमिंग पूल बच्चों को समग्र स्वास्थ्य के लिए समन्वय कौशल विकसित करने में मदद करेगा स्विमिंग पूल में स्विमिंग विशेषज्ञ होंगे जो छात्रों को सही तरीके से सिखाएंगे।

हर उत्तराखंडवासी को मिलेगा 5 लाख का मुफ्त इलाज