drishti haldwani

हल्द्वानी-डीपीएस लामाचौड़ ने इको फ्रेंडली इको सिस्टम को केंद्र में रख दिया पर्यावरणीय ज्ञान, ऐसे मनाया वृक्षात्कार पखवाड़े

66

हल्द्वानी-डीपीएस लामाचौड़ में आज वृक्षात्कार पखवाड़े में इको फ्रेंडली इको सिस्टम को केंद्र में रखते हुए विभिन्न पक्षियों से विद्यार्थियों का साक्षात्कार कराया गया। आज कक्षा चतुर्थ अ, ब, स, द के विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रजाति के छोटे-छोटे पक्षियों को ध्यान से देखा और अपने सहयोगी शिक्षकों क्रमश:तान्या मेहता, भावना पांडे, अपर्णा पांडे, प्रभा परगई आदि से अनेक प्रश्न पूछे। शिक्षकों ने इको सिस्टम का ज्ञान प्रदान कर विद्यार्थियों की बाल जिज्ञासाओं को सही दिशा प्रदान की।

iimt haldwani

इस प्रकार वृक्षात्कार पखवाड़ा विद्यार्थियों को नित नई जीवनपयोगी शिक्षा प्रदान करता जा रहा है। विद्यार्थियों ने पक्षियों की उपयोगिता को भी मानव परिप्रेक्ष्य में जाना और पक्षियों के संरक्षण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझा। विद्यालय नित नए-नए प्रयोगों के द्वारा विद्यार्थियों के ज्ञान में नूतन वृद्धि करता जा रहा है। विद्यालय निदेशक तुषार उपाध्याय, विद्याल शैक्षणिक प्रमुख एवं मुख्य सलाहकार डॉ एनएस भैंसोड़ा एवं सीएम उपाध्याय आदि ने विद्यार्थियों से पक्षियों के वातावरण एवं उनके प्रवास के संबंध में चर्चा कर उनके पर्यावरणीय ज्ञान में वृद्धि की।