हल्द्वानी- डीएम के इस फैसले से मरीजों को ऐसे मिलेगा लाभ, इतनी सस्ती होंगी दवाइयां

नैनीताल जिले में जनमानस को अब सभी प्रकार की जैनरिक दवाऐं बेहद कम दामों पर उपलब्ध होंगी। जिसके तहत अब जिले में दवाइयों के अभाव में काफी कमी देखने को मिलेगी। और सभी प्रकार की दवाइयां कम मूल्य और अधिक मात्रा में उपलब्ध होंगी। इसके लिये जिलाधिकारी संविन बंसल ने स्वयं हल्द्वानी के डाॅ.सुशीला तिवारी
 | 
हल्द्वानी- डीएम के इस फैसले से मरीजों को ऐसे मिलेगा लाभ, इतनी सस्ती होंगी दवाइयां

नैनीताल जिले में जनमानस को अब सभी प्रकार की जैनरिक दवाऐं बेहद कम दामों पर उपलब्ध होंगी। जिसके तहत अब जिले में दवाइयों के अभाव में काफी कमी देखने को मिलेगी। और सभी प्रकार की दवाइयां कम मूल्य और अधिक मात्रा
में उपलब्ध होंगी। इसके लिये जिलाधिकारी संविन बंसल ने स्वयं हल्द्वानी के डाॅ.सुशीला तिवारी चिकित्सालय में जन औषधि केन्द्र संचालन की स्वीकृति दी है।

जिलाधिकारी ने हल्द्वानी के सुशीला तिवारी चिकित्सालय में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र के संचालन के लिये ब्यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्टर अण्डरटेकिंग ऑफ इण्डिया (बीपीपीआई) को चार माह पूर्व पत्र भेजा था। बंसल ने सुशीला तिवारी अस्पताल में पर्वतीय जनपदों के अस्पतालों की अपेक्षा बेहतर चिकित्सा सुविधाऐं होने के कारण यहां पर बीपीपीआई के माध्यम से जन औषधि केन्द्र संचालित करने का अनुरोध किया था। जिसे बीपीपीआई द्वारा स्वीकृति प्रदान कर अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह से संचालित किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि बीपीपीआई द्वारा संचालित यह प्रदेश का पहला व देश का चैथा जन औषधि केन्द्र होगा। जिसे एक आदर्श जन औषधि केन्द्र के रूप में संचालित किया जायेगा। इस जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ शीघ्र ही माननीय मुख्यमंत्री द्वारा किया जायेगा। इस जन औषधि केन्द्र में सभी दवाईयां काफी कम दाम पर उपलब्ध होंगी क्योंकि इसमें बीपीपीआई स्वयं नियंत्रक संस्था व औषधि केन्द्र की संचालक होने के कारण इसमें बिचोलियों (अन्य एजेन्सियों) की भूमिका नहीं होगी।

डीएम के अनुसार बीपीपीआई की गाइडलाइन व निर्देशन में जिला प्रशासन द्वारा जनपद के बेस चिकित्सालय हल्द्वानी, महिला चिकित्सालय हल्द्वानी, बीडी पाण्डे चिकित्सालय नैनीताल व रामनगर चिकित्सालय में भी शीघ्र जन औषधि केन्द्र संचालित किये जायेंगे, जिसकी कवायद जारी है। जिलाधिकारी ने बताया कि इन जन औषधि केन्द्रों को बनाने का मुख्य उद्देश्य जनता को सस्ती एवं सभी प्रकार की दवाईयाॅ उपलब्ध कराना है, जिससे गरीब व आम जनता को इसका भरपूर लाभ मिलेगा।

सुशीला तिवारी चिकित्सालय में सबसे ज्यादा मरीज उपचार हेतु आते हैं, इसलिए प्रथम चरण में सुशीला तिवारी चिकित्सालय में जन औषधि केन्द्र का संचालन किया जा रहा है। जिलाधिकारी बंसल ने जन औषधि केन्द्र को धरातल पर उतारने में प्राचार्य मेडिकल काॅलेज व मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की तथा बीपीपीआई का भी धन्यवाद किया।