हल्द्वानी-डेंगू की बीमारी पर सख्त हुए कमीश्नर, स्वास्थ्य महकमे व नगर निगम को किया तलब

हल्द्वानी- सचिव मुख्यमंत्री एवं आयुक्त राजीव रौतेला ने क्षेत्र मे फैल रहे वाइरल, मलेरिया, डेंगू बीमारी को गम्भीरता से लेते हुए स्वास्थ्य महकमे व नगर निगम को किया तलब। उन्होंने स्वास्थ महकमे व नगर निगम की सफाई व्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त करते हुए विभागों द्वारा किये जा रहे प्रयासों को नाकाफी बताया व युद्ध स्तर
 | 
हल्द्वानी-डेंगू की बीमारी पर सख्त हुए कमीश्नर, स्वास्थ्य महकमे व नगर निगम को किया तलब

हल्द्वानी- सचिव मुख्यमंत्री एवं आयुक्त राजीव रौतेला ने क्षेत्र मे फैल रहे वाइरल, मलेरिया, डेंगू बीमारी को गम्भीरता से लेते हुए स्वास्थ्य महकमे व नगर निगम को किया तलब। उन्होंने स्वास्थ महकमे व नगर निगम की सफाई व्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त करते हुए विभागों द्वारा किये जा रहे प्रयासों को नाकाफी बताया व युद्ध स्तर पर कार्य करने के निर्देश दिये। सचिव मुख्यमंत्री रौतेला ने क्षेत्र में वायरल, मलेरिया, डेंगू आदि बीमारियों को रोकने के संबन्ध में आज कैम्प कार्यालय हल्द्वानी में आपातकालीन बैठक बुलाई। उन्होंने स्वास्थ विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे वायरल, मलेरिया, डेगू के प्रति क्षेत्रों मे जाकर जनजागरूकता करें साथ ही पम्पलेट, पोस्टर एवं फ्लैक्सी के माध्यम से डेंगू, मलेरिया के लक्षण एवं बचाव का प्रचार-प्रसार करें ताकि जनता जागरूक हो तथा जनता के बीच मे फैली भ्रान्ति दूर हो।

हल्द्वानी-डेंगू की बीमारी पर सख्त हुए कमीश्नर, स्वास्थ्य महकमे व नगर निगम को किया तलब

लोगों को दें सही जानकारी

इस दौरान रौतेला ने कहा कि बुखार को लेकर लोंगों में तरह-तरह की भ्रान्तियां है जनमानस को यह बताया जाए कि हर बुखार डेंगू नहीं होता, डेंगू की पुष्टि एलाइजा परीक्षण के बाद ही होती है ऐसे मे बुखार आने पर लोग घबरायें नहीं परीक्षण के उपरान्त ही संबन्धित बुखार का इलाज हो साथ ही यह बताया जाए कि डेंगू लाइलाज नहीं है। उन्होंने कहा कि डेंगू के लक्षण एवं बचाव के संबन्ध में डोर टू डोर जाकर आशा कार्यकत्री एवं एएनएम को लोगों को जानकारी देने के लिए भेजा जाए। घरों, विद्यालयों, सरकारी गैर सरकारी दफ्तरों मे लगाई गयी पानी की टंकियों व कूलरों की सफाई किये जाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए।

विशेष अभियान चलाकर करें फागिंग

उन्होंने नगर स्वास्थ अधिकारी डा. मनोज काण्डपाल को निर्देश दिये कि प्रभावित क्षेत्रों के अलावा पूरे नगर निगम क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाकर फागिंग कराई जाए। साथ ही कूड़े के स्थानों पर दवा छिडक़ाव करायी जाए। उन्होंने जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देश दिये कि वह प्रभावित क्षेत्रों के घरों के भीतर स्प्रेे करें व क्षेत्र में नगर निगम के साथ मिलकर फागिंग करें। सचिव मुख्यमंत्री रौतेला ने चिकित्साधिकारियों को निर्देश कि वे चिकित्सालयों में आ रहे वायरल, मलेरिया, डेंगू मरीजों की नियमित जांच करें व दवा वितरण करें साथ ही उन्होंने एलाइजा किट व पर्याप्त दवाये रखने के निर्देश दिये। पूछे जाने पर प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक बेस द्वारा बताया गया कि चिकित्सालय के दो लैब टैक्निशियनों को डेंगू होने के कारण जांच मे परेशानी आ रही है जिस पर सचिव मुख्यमंत्री ने मुख्य चिकित्साधिकारी डा. भारती राणा को तत्काल दो लैब टैक्निशियन बेस मे तैनात करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि मुख्य चिकित्साधिकारी प्रतिदिन एलाइजा जांच एव अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां मीडिया को उपलब्ध करायेंगे।