drishti haldwani

हल्द्वानी- आवाहन के जरिए संवरेगी उत्तराखंड की संस्कृति, 18 अक्टूबर से धूम मचाएगा लोक उत्सव

97

Haldwani City News, सामाजिक, सांस्कृतिक और रंगमंच से जुड़ी संस्था ‘अभिव्यक्ति कार्यशाला’ आवाहन-2019 श्रृंखला को इस बार लोक-उत्सव के रुप में आयोजित करने जा रही है। जोकि हल्द्वानी के ‘पर्वतीय सांस्कृतिक उत्थान मंच हीरानगर में 18 अक्टूबर से 20 तक होगा। कार्यशाला में उत्तराखंड की विभिन्न लोक- विधाओं को तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत आयोजित किया जाएगा। जिसमें लोक-उत्सव का पहला हिस्सा उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों की सांस्कृतिक झलक प्रस्तुत करेगा। वही दूसरा हिस्सा सांयकालीन सांस्कृतिक आयोजनों का होगा। इसके अलावा लोक-उत्सव के तीसरे हिस्से में तीन दिन तक अलग-अलग विषयों पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।

iimt haldwani

हल्द्वानी में होगा आवाहन वार्षिक आयोजन

बता दें कि “अभिव्यक्ति कार्यशाला” पिछले 31 वर्षों से विभिन्न आयोजनों के माध्यम से जनसरोकारों के लिए काम कर रही है। संस्था की स्थापना 25 फरवरी 1985 को दिल्ली में हुई। “अभिव्यक्ति कार्यशाला” ने नाटक, गीत-संगीत, पेंटिंग और शास्त्रीय नृत्य जैसे आयोजनों के माध्यम से युवा प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मंच प्रदान किया है। संस्था ने वर्ष 2014 से आवाहन नाम से वार्षिक आयोजन की शुरुआत की। तीन इस दिवसीय सेमिनार में उत्तराखंड की सांस्कृतिक धरोहर, भाषा-बोली, साहित्य, लोकगीत-संगीत,

haldwani city news

विकास एवं पर्यावरण, उद्योग, रंगमंच आदि पर विशेषज्ञ अपने विचार रखते है। रंगमंचीय सरोकारों को याद करते हुए अभिव्यक्ति कार्यशाला ने आवाहन श्रृखंला के तहत पिछले वर्ष को उत्तराखंड रंगमंच-शताब्दी नाट्योत्सव के रुप में मनाया गया था। इसके अंर्तगत ‘गढ़वाल नाट्य महोत्सव’ पौड़ी जनपद के श्रीनगर में और ‘कुमाऊं नाट्य महोत्सव’ अल्मोड़ा जनपद के द्वाराहाट में आयोजित किये गए। राजधानी दिल्ली में ‘उत्तराखंड नाट्य महोत्सव’ का अयोजन किया गया। वही इस बार इस आयोजन को हल्द्वानी के हीरानगर स्थित पर्वतीय उत्थान मंच में किया जाएगा।