PMS Group Venture haldwani

हल्द्वानी-ऐसे फैल रहा है कोरोना वायरस, डा. एनसी पाण्डेय ने बताये बचाव के उपाय

विश्व भर में कोरोना ने अपने पांव पसार रखे है। ऐसे कोई भी देश अछूता नहीं है। कोरोना के मरीज की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। क्या है इसके लक्षण और कैसे करें कोरोना से बचाव। ये सब जानकारी साहस होम्योपैथिक क्लीनिक के विशेषज्ञ डा.एनसी पाण्डेय ने अपने वीडियो के माध्यम से ही है। उन्होंने अपने चैनल पर एक वीडियो अपलोड करते हुए कोरोना क्या है? यह कैसे फैलता है। इसके क्या-क्या लक्षण है। इसका बचाव कैसे किया जा सकता है।

डा.एनसी पाण्डेय ने बताया कि कोरोना इंसान के शरीर में पहुंचने के बाद उसके फेफड़ों में संक्रमण करता है। इसके बाद उसे बुख़ार, सूखी खांसी जैसे लक्षण शुरू हो जाते है। बाद में सांस लेने में समस्या हो सकती है। कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखने शुरू होने में औसतन पंांच दिन लगते है। हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कि कुछ लोगों में इसके लक्षण बहुत बाद में भी देखने को मिल सकते हैं। डा. पाण्डेय ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि डब्ल्यूएचओ के अनुसार वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है। कोरोना वायरस उन लोगों के शरीर से अधिक फैलता है जिनमें इसके संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं। इस बीमारी के शुरूआती लक्षण सर्दी और फ्लू जैसे होते है जिससे लोग आसानी से भ्रमित हो सकते है।

डा. एनसी पाण्डेय ने बताया कि हम इस बीमारी के चपेट में आने से कैसे बच सकते है। उन्होंने कहा कि अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। अगर साबुन ना हो तो सैनिटाइजऱ का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अपनी नाक और मुंह को ढक करक रखें। बीमार लोगों से दूरी बना रखें। उनके बर्तन का इस्तेमाल ना करें और उन्हें छुए भी नहीं। ् घर को साफ रखें और बाहर से आने वाली चीज़ों को भी साफ करके ही घर में लाएं। मुंह पर मास्क लगाये। जिससे आप कोरोना वायरस जैसी घातक बीमारी से बच सकते है।

 

Coronavirus vaccine) वैज्ञानिकों ने ढूँढ निकाला कोरोना का सबसे सस्ता इलाज, 100 रुपए में ऐसे होगा कोरोना की जाँच