हल्द्वानी-चिल्ड्रन्स एकेडमी के छात्रों को आग पर काबू पाना, दमकल विभाग ने दिया प्रशिक्षण

Slider

Haldwani News- हल्दूचौड़ के गोपीपुरम में स्थित चिल्ड्रन्स एकेडमी सेकेण्डरी स्कूल में आज मॉक ड्रिल प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान दमकल प्रभारी प्रकाश सिंह मेर के नेतृत्व में हल्द्वानी दमकल टीम के सदस्य दिनेश लाल, सचिन राणा, हरकेश सिंह ने शिरकत की। दमकल कर्मियों ने छात्रों एवं स्कूल स्टाफ को संभावित अग्निकांड के बारे में प्रशिक्षण दिया एवं अग्निशमन यंत्रों को चलाने के तरीकों से बच्चों को अवगत कराया। जिसमें आग पर काबू पाने एवं ऐसी स्थिति में ध्यान देने योग्य बातों पर परिचर्चा हुई।

Slider

इस दौरान आग बुझाने के समय बच्चों को अग्निशमन यंत्रों के इस्तेमाल करने एवं सावधानी बरतने का भी प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर दमकल प्रभारी ने बताया कि सभी इमारतों में अग्निशमन यंत्र लगे हुए होते हैं किंतु अनभिज्ञता के कारण हम उनका इस्तेमाल नहीं करते और एक छोटी सी चिंगारी भयावह रूप ले लेती है। अगर हम अग्निशमन यंत्रों के महत्व को समझते हुए इनका इस्तेमाल करें, तो हम बहुत बड़े हादसे को टाल सकते हैं। इस मौके पर दमकल कर्मियों ने डैमो कर आग जलाकर बुझाने का प्रशिक्षण भी दिया।

इस अवसर पर बच्चों ने आग लगने के दौरान सम्भावित खतरों एवं उपायों को जानने के लिए दमकल प्रभारी से विविध प्रश्न पूछे जिनके दमकल प्रभारी ने उत्तर प्रदान कर बच्चों की जिज्ञासा को शांत कियाा। इस दौरान समस्त विद्यालय परिवार बच्चों के साथ मौजूद रहा।

 

उत्तराखंड की बड़ी खबरें